इस कंपनी को खरीदने के लिए आमने-सामने थे अंबानी-अडानी, दोनों पीछे हटे

0

लैंको अमरकंटक पावर को खरीदने के लिए गौतम अडानी की कंपनी अडानी पावर और मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज ने बोली लगाई थी, लेकिन दोनों कारोबारी अब इस डील से पीछे हट गए हैं.

News Jungal Business Desk : देश के दो सबसे अमीर कारोबारी गौतम अडानी और मुकेश अंबानी थर्मल पावर कंपनी लैंको अमरकंटक (Lanco Amarkantak Power) के के अधिग्रहण के लिए ये दोनो आमने सामने थे, लेकिन दोनों दिग्गज कारोबारी अब पीछे हट गए हैं.

गौतम अडानी और मुकेश अंबानी दोनों की कंपनियों ने बिक्री प्रक्रिया में नियमों के उल्लंघन का हवाला देते हुए लैंको अमरकंटक के अधिग्रहण से दूर हो गये है . रिपोर्ट के अनुसार, अडानी ग्रुप और रिलायंस इंडस्ट्रीज ने तीसरे राउंड की बोली में हिस्सा ही नहीं लिया.

Business-Standard की एक रिपोर्ट के मुताबिक रिलायंस इंडस्ट्रीज ने लैंको अमरकंटक पावर को खरीदने के लिए 1,960 करोड़ रुपये के कैश अपफ्रंट की पेशकश की थी. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो अडानी ग्रुप की कंपनी अडानी पावर ने लैंको अमरकंटक पावर को खरीदने के लिए 1,800 करोड़ रुपये की बोली लगाई थी लेकिन अब खबर है कि रिलायंस इस डील से बाहर निकल गई है.   

अमरकंटक पावर पर कर्ज

अमरकंटक पावर कोयला आधारित पावर प्रोडक्शन प्लांट है. कंपनी कर्ज में डूबी हुई है, इसलिए इसे बेचने की कोशिश की जा रही है. लैंको अमरकंटक पावर के लैंको अमरकंटक पावर के रिजॉल्यूशन प्रोफेशनल (RP) पर कुल 17 बैंकों का 14,632 करोड़ रुपये का कर्ज है. रिजॉल्यूशन प्रोफेशनल ने इस रकम को एडमिट किया है.लैंको अमरकंटक पावर छत्तीसगढ़ के कोरबा-चांपा स्टेट हाइवे पर ताप विद्युत परियोजना के ऑपरेशन को संभालती है.

कई कंपनियां दिखा चुकी हैं दिलचस्पी

अमरकंटक को खरदीने के लिए पहले भी कोशिश की जा चुकी थी. कई कंपनियों ने बोलियां लगाई थीं.इनमें से एक वेदांता ग्रुप भी था, जिसने 3000 करोड़ रुपये का ऑफर दिया था.जिंदल पावर लिमिटेड, ट्वीन स्टार टेक्नोलॉजीज,ओकट्री कैपिटल और पीएफसी ने भी इस कंपनी को खरीदने में दिलचस्पी दिखाई थी. लैंको अमरकंटक ने पहले चरण चालू किया जा चुका है. इसमें 300 मेगावाट की दो यूनिट शामिल हैं.

पावर सेक्टर में कारोबार बढ़ा रहे दोनों कारोबारी

गौतम अडानी और मुकेश अंबानी इससे पहले टेलीकॉम और बायोगैस सेक्टर में भी आमने-सामने हो चुके हैं. साल 2022 अडानी के लिए बेहद शानदार साबित हुआ है. इस साल जिस रफ्तार से अडानी की संपत्ति बढ़ी है, कोई अन्य अरबपति उनके आस-पास भी नहीं ठहरता. 

यह भी पढ़ें:  कल है मोक्षदा एकादशी, ऐसे करेंगे व्रत और पूजन

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed