अब सिर्फ उत्तर प्रदेश पर नजर, अखिलेश यादव और आजम खान ने लोकसभा से दिया इस्तीफा

0

अखिलेश यादव ने पहली बार यूपी विधानसभा चुनाव में करहल सीट से किस्मत आजमाई थी.

 न्यूज़ जंगल नेटवर्क, कानपुर : समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने लोकसभा से इस्तीफा दे दिया है. वह आजमगढ़ से 2019 में लोकसभा चुनाव जीतकर संसद पहुंचे थे. इसके साथ ही, पार्टी के नेता आजम खान ने भी संसद सदस्यता से मंगलवार को अपना इस्तीफा दे दिया है. अखिलेश यादव पहली बार यूपी विधानसभा चुनाव में करहल सीट से किस्मत आजमाई थी. अब उन्होंने लोकसभा सदस्यता से इस्तीफा देकर विधानसभा में विपक्ष की भूमिका निभाने का फैसला किया है.

गौरतलब है कि अखिलेश ने 67 हजार 504 वोटों के अंतर से अपने प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवार को करहल सीट पर शिकस्त दी थी.  अखिलेश के खिलाफ बीजेपी ने केन्द्रीय मंत्री एसपी बघेल को करहल सीट पर चुनाव मैदान में उतारा था.  उन्हें 80 हजार 692 वोट मिले थे. करहल सीट को समाजवादी पार्टी का गढ़ माना जाता है. 

ये भी पढ़ें : सरकारी स्कूलों में गंदे पड़े हैं शौचालय, छात्र खुले में शौच करने के लिए है मजबूर

साल 1993 से ही समाजवादी पार्टी करहल सीट पर जीतती आई है. लेकिन 2002 में बीजेपी ने यहां पर जीत दर्ज की थी. इस बार के विधानसभा चुनाव में सपा अखिलेश यादव की अगुवा में विपक्ष की बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी. इसके साथ ही, सपा ने जयंत चौधरी के राष्ट्रीय लोकदल, ओम प्रकाश राजभर की सुहेलदाव भारतीय समाज पार्टी के साथ गठबंधन कर योगी आदित्यनाथ को चुनौती देने उतरी थी. 

लेकिन, अखिलेश यादव के 2012 की जीत को दोहराने की उम्मीदों पर उस वक्त पानी फिर गया जब अधिकतर एग्जिट पोल में बीजेपी को बड़ी पार्टी के तौर पर दिखाया गया था.

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *