साइबर अटैक का शिकार हुआ एयर एशिया, हैकर्स ने 50 लाख पैसेंजर और स्टाफ का निजी डाटा किया पब्लिक

0

एक Ransomware ऑपरेटर गिरोह ‘Daixin Team’ ने मलेशियाई एयरलाइन एयर एशिया के 50 लाख यात्रियों से संबंधित डाटा चुराकर उसका सैंपल सार्वजनिक कर दिया। एयरलाइन 11 और 12 नवंबर को एक रैंसमवेयर हमले का शिकार हुई थी।

International Desk: एक Ransomware ऑपरेटर गिरोह ‘Daixin Team’ ने मलेशियाई एयरलाइन एयर एशिया के 50 लाख यात्रियों से संबंधित डाटा चुराकर उसका सैंपल सार्वजनिक कर दिया। एयरलाइन 11 और 12 नवंबर को एक रैंसमवेयर हमले का शिकार हुई थी। Daixin का दावा है कि उसने 50 लाख पैसेंजर और एयरलाइन स्टाफ का डाटा चुराया है। वही इस ग्रुप ने इसे लेकर कथित तौर पर एक औपचारिक बयान भी जारी किया है। चुराए गए डाटा में बुकिंग ID और कंपनी के कर्मचारियों का व्यक्तिगत डाटा शामिल है।

बता दे की अमेरिकी साइबर सुरक्षा खुफिया एजेंसियों की साइबर सुरक्षा एडवाइजरी में हेल्थकेयर सेक्टर पर हमले की शंका जताई थी। इस एडवाइजरी में Daixin Team का जिक्र भी था। गौरतलब है कि इस वाकये पर अभी तक एयर एशिया की ओर से कोई भी बयान नहीं दिया गया है।

Daixin Team का मैसेज
टीम की ओर से जारी मैसेज के अनुसार, जो जानकारी चुराई गई है उसमें नाम, जन्मतिथि, मेडिकल रिकॉर्ड, मरीज का अकाउंट नंबर, सोशल सिक्योरिटी नबंर, मेडिकल व ट्रीटमेंट संबंधी इनफार्मेशन शामिल है। उनका कहना है कि इन निजी जानकारियों के आधार पर कई तरह के अपराधों को अंजाम दिया जा सकता है।

नए वित्तीय खाते खोलना, बैंक से लोन लेना, मेडिकल सेवा लेना व हेल्थ इंफोर्मेशन का इस्तेमाल कर लोगों को ठगना, सरकारी लाभ उठाने के लिए जानकारी का इस्तेमाल करना, फर्जी टैक्स रिटर्न भरना और अरेस्ट के समय पुलिस को फर्जी जानकारी मुहैया कराना आदि। टीम ने एयर एशिया पर साइबर अटैक की बात स्वीकारी थी लेकिन फिरौती की रकम पर सहमति नहीं बन पाई।

मलेशिया में बढे़ साइबर हमले
न्यू स्ट्रेट्स टाइम्स के अनुसार कुछ सालों में मलेशिया में साइबर अटैक की घटनाएं काफी बढ़ी हैं। खबरों की माने तो, कुछ समय पहले नेशनल रजिस्ट्री से लगभग 2.25 करोड़ लोगों का निजी डाटा चोरी हुआ था। इसके अलावा एक पेमेंट गेटवे का डाटा में भी सेंध लगी थी।

यह भी पढ़ें: Birthday Special: ऐसे ही नहीं नेताजी कहलाते थे Mulayam Singh Yadav…..

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed