21 से बढ़ाकर 23 की उम्र सीमा,इसके बावजूद युवा वर्ग का आक्रोश जारी

0

न्यूज़ जंगल डेस्क : कानपुर रक्षा मंत्रालय द्वारा बीते मंगलवार को भारतीय सेना में टूर ऑफ ड्यूटी या अग्निपथ योजना के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई. शुरुआत में इस योजना के तहत 17 साल 6 महीने से 21 साल के युवाओं को 4 साल के शॉर्ट टर्म के लिए सशस्त्र बलों के तीनों अंगों में भर्ती किए जाने का प्रावधान था, लेकिन इस बीच योजना के लागू होने के ठीक 1 दिन बाद से ही सैन्य बलों की भर्ती प्रक्रिया की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों ने सरकार के इस फैसले के खिलाफ मोर्चा खोल दिया. देश भर में जगह-जगह सेना भर्ती के युवा उम्मीदवारों ने कड़ा विरोध दर्ज कराया.

अग्निपथ योजना को लेकर तमाम राजनैतिक टीका टिप्पणियों के बीच देश के अलग-अलग राज्यों और उत्तर प्रदेश के कई जिलों से विरोध प्रदर्शन के दौरान हिंसा और आगजनी की खबरें सामने आईं. कई राज्यों में प्रदर्शनकारियों ने रेलवे मार्ग को अवरुद्ध कर दिया गया और ट्रेनों पर पथराव और आगजनी की.

यह भी पढ़े – ‘अग्निपथ योजना’ बना अग्निकारी आंदोलन, छात्र लगा रहे ट्रेनों में आग

देश के युवा वर्ग के इस तेवर को देखकर सरकार बैकफुट पर आ गई और अंततः गुरुवार देर रात सरकार में आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर अग्निपथ योजना के अंतर्गत आयु सीमा में विस्तार किए जाने की जानकारी दी. केंद्र सरकार द्वारा जारी आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक अब से अग्निपथ योजना के लिए आयु सीमा को 2 साल और बढ़ा दिया गया है.

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *