फाइनल में हार के बाद ICC ने भारतीय टीम की पूरी मैच फीस काटी, गिल पर भारी जुर्माना, जानें वजह

0

फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया और भारत दोनों टीमों ने अधिकतर ओवर तेज गेंदबाजों से कराए, जिसका खामियाजा दोनों टीमों को भुगतना पड़ा है। 5 दिन तक मैदान में पसीना बहाने वाले भारतीय खिलाड़ियों को फीस के रूप में एक रुपया भी नहीं मिलेगा। 

News Jungal Desk: विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में हार के बाद भारतीय टीम के लिए एक और बुरी खबर आई है। आईसीसी ने धीमी ओवर गति के लिए टीम इंडिया की पूरी मैच फीस काट ली है। सभी आईसीसी ट्रॉफी जीतने वाली पहली टीम बनने के बाद जश्न मना रही ऑस्ट्रेलिया को भी तेज झटका लगा है। आईसीसी ने ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों की मैच फीस का 80 फीसदी हिस्सा काटा है। 

फाइनल मैच के दौरान दोनों टीमों ने अधिकतर ओवर अपने तेज गेंदबाजों से कराए थे, जिसकी वजह से इस मैच में किसी भी दिन पूरे 90 ओवर का खेल नहीं हो पाया। मैच के बाद आईसीसी ने दोनों टीमों के बड़ा एक्शन लिया है। भारतीय खिलाड़ियों पर मैच फीस का 100 फीसदी और ऑस्ट्रेलिया पर 80 फीसदी जुर्माना लगाया गया है। 

ऑस्ट्रेलिया पर भी 80 फीसदी जुर्माना
भारतीय टीम तय समय के अनुसार 5 ओवर पीछे चल रही थी, जबकि ऑस्ट्रेलियाई टीम चार ओवर पीछे चल रही थी। खिलाड़ियों और सहयोगी कर्मियों के लिए आईसीसी की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.22 के अनुसार, जब कोई टीम तय समय पर पूरे ओवर नहीं कर पाती है तो खिलाड़ियों पर प्रत्येक ओवर के लिए उनकी मैच फीस का 20 प्रतिशत जुर्माना लगाया जाता है। पांच ओवर पीछे होने की वजह से भारतीय टीम की पूरी मैच फीस काट ली गई है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया पर भी मैच फीस का 80 फीसदी जुर्माना लगा है।

शुभमन गिल पर 115 फीसदी जुर्माना
भारत के शुभमन गिल को भी टेस्ट के चौथे दिन उन्हें आउट देने के विवादित फैसले की आलोचना के लिए एक और जुर्माने का सामना करना पड़ेगा। गिल ने आईसीसी के अनुच्छेद 2.7 का उल्लंघन किया है, जो एक अंतरराष्ट्रीय मैच में होने वाली घटना के संबंध में सार्वजनिक आलोचना या अनुचित टिप्पणी से संबंधित है। शुभमन गिल पर उनकी मैच फीस का 15 फीसदी जुर्माना लगाया गया है। टीम की धीमी ओवर गति और अपने आउट दिए जाने के फैसले का विरोध करने पर गिल के ऊपर दो जुर्माने लगे हैं और उन पर कुल जुर्माना मैच फीस का 115 फीसदी हो चुका है। ऐसे में उन्हें अपनी मैच फीस का 15 फीसदी हिस्सा आईसीसी को देना होगा और किसी भी भारतीय खिलाड़ी को इस मैच की फीस नहीं मिलेगी।

Read also: कानपुर में बीच सड़क पर लोगों ने खटारा बस को लगाया धक्का, रोडवेज की खुली पोल

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed