आखिर क्या है Elon Musk की भारत में ट्विटर टीम को बर्खास्त करने की वजह, जाने मस्क के मार्केटिंग स्ट्रैटजी के बारे में….

0

जब से Elon Musk ने ट्विटर को खरीदा है, वह सुर्ख़ियों में बने हुए है। उन्होंने एक के बाद एक कई बड़े फैसले किये है। उन्होंने कंपनी के भारतीय मूल के CEO Parag Agrawal सहित भारत में…..

International Desk: जब से Elon Musk ने ट्विटर को खरीदा है, वह सुर्ख़ियों में बने हुए है। उन्होंने एक के बाद एक कई बड़े फैसले किये है। उन्होंने कंपनी के भारतीय मूल के CEO Parag Agrawal सहित भारत में ट्विटर की पूरी टीम बर्खास्त कर दिया है। एलन मस्क ट्विटर को अपने हिसाब से चला रहे हैं। इतने कर्मचारियों को निकालने और ब्लू टिक के लिए हर महीने चार्ज करने के साथ आखिर क्या है एलन मस्क की मार्केटिंग स्ट्रैटजी?

बिना नोटिस कर्मचारियों को निकाला
अमेरिका में बर्खास्त कई ट्विटर कर्मचारियों ने एलन मस्क के बाद अब कंपनी के खिलाफ मुकदमा शुरू किया है। उनका आरोप है कि बिना नोटिस दिए उन्हें निकाला जा रहा है। बता दें कि ट्विटर ने कर्मचारियों को गुरुवार को एक ई-मेल भेजा था जिसमें कहा गया था कि वे शुक्रवार को कार्यस्थल पर न आएं। टीम ट्विटर को रास्ते पर लाने के प्रयास में है। शुक्रवार को हम अपने कार्यबल को कम करने की कठिन प्रक्रिया से गुजरेंगे। हम मानते हैं कि इससे कई लोगो पर प्रभाव पड़ेगा, जिन्होंने ट्विटर के लिए बहुमूल्य योगदान दिया है। दुर्भाग्य से कंपनी की सफलता के लिए यह कार्रवाई जरूरी है।

मस्क निवेशकों और एडवरटाइजर्स को करना चाहते हैं खुश
आपको बता देखी ट्विटर के कुल रेवेन्यू में एडवरटाइजिंग का हिस्सा 90 % है। पहली छमाही में यह 2.18 अरब डॉलर रहा। ट्विटर पर पांच सबसे बड़े एडवरटाइजर्स HBO, Mondelez, Amazon, IBM और PepsiCo रहे है। एडवरटाइजिंग एनालिटिक्स प्लेटफॉर्म Pathmatics के अनुसार उन्होंने इस हफ्ते ट्विटर पर एडवरटाइजिंग पर 15.5 करोड़ डॉलर से ज्यादा खर्च किया है। वही HBO ने एक बयान में कहा है कि वह नई लीडरशिप के तहत प्लेटफॉर्म का आकलन करेगी और फिर आगे उचित फैसला करेगी। एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर एडवरटाइजर्स कंपनी से दूर होते हैं तो यह कंपनी के लिए अच्छा नहीं होगा। इसका सीधा मतलब यह है कि मस्क निवेशकों और एडवरटाइजर्स को खुश करने के लिए ट्विटर में ताबड़तोड़ फैसले ले रहे हैं।

इस वजह से खरीदा ट्विटर को
एलन मस्क की ट्विटर पर फालोअर्स की बड़ी संख्या है। जानकारी कि माने तो मस्क को इस बात का डर था कि ट्विटर ने कभी उनका अकाउंट बैन कर दिया तो क्या होगा। एलन मस्क के ट्विटर पर इतने फालोअर्स हैं कि उनके एक ट्विविट से शेयर बाजार ऊपर-नीचे होने लगता है। वह इस पॉवर को बनाए रखना चाहते हैं, जिस वजह से भी उन्होंने ट्विटर को खरीदा है। वही अब वह कर्मचारियों को निकालने के साथ ट्विटर को अपने हिसाब से चलाना चाहते हैं।

यह भी पड़े: Shyam Sharan Negi: 106 वर्ष कि उम्र में दुनिया को अलविदा कहते-कहते HP चुनाव से पहले मना गए लोकतंत्र का महापर्व

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed