Adani latest: सिर्फ 4 घंटों में कमा डाले 42 हजार करोड़ रूपये, वापस आई अडानी शेयरों में पुरानी रौनक

Adani latest: 24 जनवरी को हिंडनबर्ग ने अडानी समूह के लिए निगेटिव रिपोर्ट जारी की। इस रिपोर्ट के बाद अडानी समूह और गौतम अडानी को तगड़ा नुकसान हुआ है। लेकिन अब अडानी कमबैक कर रहे है। दो दिनों से अडानी समूह के शेयरों में जबरदस्त तेजी लौटी है। गौतम अडानी की वापसी दुनिया के टॉप 20 अमीरों में हो गई है।

News Jungal Buisness desk: अमेरिकी शॉर्ट सेलिंग कंपनी हिंडनबर्ग (Hindenburg) की निगेटिव रिपोर्ट आने के बाद से अडानी समूह (Adani Group) की मुश्किलें बढ़ती जा रही थी। अडानी समूह के शेयर प्राइस तेजी से गिरने लगे। अडानी शेयरों में पिछले 10 करोबारी दिनों में भूचाल आ गया था। अडानी की कंपनियों के शेयर प्राइस इतने ज्यादा गिरे कि मार्केट कैप भी घटकर आधा रह गया। इस पेनिक सेलिंग के कारण खुद गौतम अडानी (Gautam Adani) का नेटवर्थ गिरकर 58 अरब डॉलर पर पहुंच गया था। 24 जनवरी को जो तूफान उठा, अब वो थमता हुआ दिख रहा है। मंगलवार , 7 फरवरी से अडानी समूह के शेयरों में अच्छी रिकवरी देखने को मिल रही है। दो दिनों में अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) के शेयर दोगुने से ज्यादा ऊपर हो गए हैं। आज यानी बुधवार, 8 फरवरी को अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर जबरदस्त तेजी के साथ खुले। बाजार के खुलते ही शेयर 1987 रुपये के अहम स्तर को पार कर गया। अडानी ग्रुप के ज्यादातर शेयर्स पिछले दो दिनों से रॉकेट बने हुए है। शेयरों में इस तेजी के साथ गौतम अडानी की निजी संपत्ति भी बढ़ रही है। दो दिनों में अडानी का नेटवर्थ यानी उनकी संपत्ति 58 अरब डॉलर से चढ़कर 64.5 अरब डॉलर पर पहुंच गई है।

टॉप 20 अमीरों में अडानी की वापसी

फोर्ब्स रियल टाइम बिलेनियर्स लिस्ट ( Forbes Billionaires List) में गौतम अडानी की संपत्ति हर गुजरते पल के साथ बढ़ती दिख रही है। गौतम अडानी का नेटवर्थ खबर लिखे जाने तक 64.5 अरब डॉलर पर पहुंच गया। गौतम अडानी की संपत्ति महज तीन घंटों में 10 फीसदी तक चढ़ गई है। 8 फरवरी को 2 बजे तक गौतम अडानी के नेटवर्थ में 5.2 अरब डॉलर का इजाफा हुआ। यानी चंद घंटों में उनकी संपत्ति लगभग 42 हजार करोड़ रुपये बढ़ गई। अडानी की निजी संपत्ति में बढ़ोतरी के साथ ही वो फोर्ब्स की रियल टाइम बिलेनियर्स की लिस्ट में गौतम अडानी 20वें से 17वें नंबर पर भी पहुंच गए हैं। इसकी रफ्तार अभी भी जारी है। उनके आगे फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग 16वें नंबर पर हैं।

अडानी के शेयरों में तेजी

गौतम अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में जबरदस्त तेजी देखने को मिल रही है। अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर 18 फ़ीसदी की तेजी के साथ 2133 रुपए के स्तर पर पहुंच गए। वहीं अडानी ट्रांसमिशन लिमिटेड, अडानी विल्मर, अडानी पॉवर के स्टॉक्स में 5 फीसदी से अधिक की तेजी आई और शेयर 1310 रुपये से ऊपर पहुंच गए। वहीं अडानी पोर्ट के शेयर में 8 फीसदी की तेजी दर्ज की गई। अडानी ग्रीन एनर्जी और टोटल गैस के शेयरों को छोड़कर अडानी समूह के सभी शेयरों में आज चौतरफा तेजी देखी जा रही है।

Read also: लगातार छठी बार बढ़ा रेपो रेट,30 लाख के होम लोन पर कितनी बढ़ेगी EMI?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *