Aarti Industries ने 23 सालों में 600 गुना तक बढ़ाई निवेशकों की पूंजी, जानिए अब कैसा है मार्केट में प्रदर्शन

0

केमिकल सेक्टर की कंपनी Aarti Industries का नाम उन कंपनीयो ने जोड़ा जाता है जिन्होंने पिछले दो दशकों में अपने इन्वेस्टर्स को करोड़पति बनाया है। आरती इंडस्ट्रीज के शेयर इस बात का एक अच्छा उदाहरण है कि…..

Business Desk: केमिकल सेक्टर की कंपनी Aarti Industries का नाम उन कंपनीयो ने जोड़ा जाता है जिन्होंने पिछले दो दशकों में अपने इन्वेस्टर्स को करोड़पति बनाया है। आरती इंडस्ट्रीज के शेयर इस बात का एक अच्छा उदाहरण है कि अगर किसी अच्छी कंपनी में धैर्य के साथ लंबे समय तक निवेश बनाकर रखें, तो वह शेयर मार्केट से तगड़ा प्रॉफिट बना सकती है।

चालू वित्त वर्ष की सितंबर तिमाही के नतीजों के बाद KR Choksey ने Aarti Industries के शेयरों को खरीदने की रेटिंग बरकरार रखी है। आरती इंडस्ट्रीज के लिए ब्रोकरेज ने मौजूदा भाव से लगभग 28.71 % ज्यादा यानी 841.00 रुपये का टारगेट प्राइस फिक्स किया है।

23 सालों में 600 गुना की बढ़ोतरी
1 जनवरी 1999 को पहली बार NSE पर आरती इंडस्ट्रीज के शेयरों में कारोबार शुरू हुआ तो उस समय इसके शेयरों की प्रभावी कीमत सिर्फ 1.08 रुपये थी। वही शुक्रवार 18 नवम्बर को मार्केट बंद होते समय NSE पर इसके शेयर 654.25 रुपये के भाव पर कारोबार कर रहे थे। इस तरह पिछले 23 सालों आरती इंडस्ट्रीज के शेयरों में लगभग 60,478.70 % की तेजी आई है। आरती इंडस्ट्रीज ने 23 सालों में अपने निवेशकों पूंजी को 600 गुना से भी ज्यादा बढ़ाया है।

एक लाख के इन्वेस्टमेंट को बनाया छह करोड़
1 जनवरी 1999 को अगर किसी इन्वेस्टर ने आरती इंडस्ट्रीज के शेयरों में 1 लाख रुपये का इन्वेस्ट किया होता, तो उस 1 लाख रुपये की वैल्यू आज बढ़कर 6 करोड़ रुपये हो गई होती। इस साल में अब तक इसके शेयरों में 35.69% की तेजी आई है। हालांकि इस साल की शुरुआत से ही आरती इंडस्ट्रीज के शेयरों में गिरावट नजर आ रही है।

16% घटा कंपनी का मुनाफा
चालू वित्त वर्ष की सितंबर तिमाही में आरती इंडस्ट्रीज का मुनाफा लगभग 16 % घटकर 124.48 करोड़ रुपये रहा, जबकि इसके पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में 149.95 करोड़ रुपये था। वहीं अगर कंपनी के रेवेन्यू की बात करें तो इसका कुल रेवेन्यू सितंबर तिमाही में 34 % बढ़कर 1,685.03 करोड़ रुपये पर पहुंच गया, जो इसके पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में लगभग 1,256.37 करोड़ रुपये था।

यह भी पढ़ें: Jet Airways CEO: किसी को नहीं निकाला जा रहा, 10 % से कम स्टाफ को बगैर वेतन छुट्टी पर भेजा गया….

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed