जागरण कॉलेज में ऐतिहासिक राजनैतिक परिपेक्ष्य में संगोष्टी का आयोजन हुआ

0

जागरण कॉलेज आफ आर्ट्स ,साइंस एंड कॉमर्स में संबंधित विषय पर एक राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसका शीर्षक पीपल एंड पॉलिटिक्स न्यू डाइमेंशन अंडरस्टैंडिंग।

न्यूज जंगल डेस्क, कानपुर:- युगों की पृष्ठभूमि पर बदलते ऐतिहासिक व राजनैतिक परिदृश्य के नए आयामों की विवेचना तथा जनता पर उनके प्रभाव को जानने के लिए जागरण कॉलेज आफ आर्ट्स ,साइंस एंड कॉमर्स में संबंधित विषय पर एक राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसका शीर्षक पीपल एंड पॉलिटिक्स न्यू डाइमेंशन इन हिस्टोरिकल एंड पॉलीटिकल अंडरस्टैंडिंग इस राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन कॉलेज के इतिहास और राजनीति विज्ञान विभाग द्वारा सम्मिलित रूप से किया गया।
संगोष्ठी के मुख्य वक्ता डॉ सौम्या गुप्ता{ एसोसिएट प्रोफेसर जानकी देवी मेमोरियल कॉलेज यूनिवर्सिटी आफ दिल्ली , डॉ ,एके वर्मा। डायरेक्टर सी एस एस ,पी ,ए पूर्व विभागाध्यक्ष क्राइस्ट चर्च कॉलेज )थे।
कार्यक्रम का आरंभ दीप प्रज्वलन तथा गणेश वंदना के साथ हुआ जिसके पश्चात डॉ जितेंद्र सिंह () आमंत्रित अतिथियों का स्वागत करते हुए विषय का प्रवर्तन किया तत्पश्चात डॉक्टर सौम्या गुप्ता ने ऐतिहासिक रूप से विषय पर दृष्टि डालते हुए उनमें निहित महत्वपूर्ण बिंदुओं पर अपने विचार व्यक्त किए .उन्होंने कानपुर की ऐतिहासिक पृष्ठभूमि के परिप्रेक्ष्य में इतिहास के नए पहलुओं को उजागर किया उनके अनुसार अगर इतिहास के नए आयामों को समझना है तो उच्च वर्ग के शोर की जगह निम्न वर्ग की दबी हुई आवाजों को सुनना होगा इतिहास के अनछुए पहलुओं को जानने के लिए हमें सूट के नए तरीकों को अपनाना होगा तदुपरांत एके वर्मा जी ने अपने वक्तव्य में राजनीति के बदलते स्वरूप तथा लोगों की मानसिकता में आने वाले परिवर्तन पर प्रकाश डाला राजनीतिक दृष्टिकोण से आयामों को तलाशते हुए उन्होंने कहा आज लोगों ने राजनीति के मायने बदल दिए राजनीतिक मतभेदों को जन्म देना है नहीं है राजनीति लोगों के मतभेदों को समाधान करने तथा सामाजिक व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिए आवश्यक है राजनीति को बदलने के लिए आम आदमी को आगे आना होगा और राजनीति को अपना कर ही ऐसा संभव है अपने वक्तव्य के उपरांत दोनों वक्ताओं ने जिज्ञासु लोगों की संख्या प्रश्नों का समाधान किया आयोजन के अंत में श्री वैभव द्विवेदी असिस्टेंट प्रोफेसर राजनीति विज्ञान ने संगोष्ठी में उठाए गए विचारों तथा तथ्यों की समीक्षा की और मुख्य वक्ताओं तथा सभी आमंत्रित अतिथि गणों का धन्यवाद ज्ञापन का सफल समापन किया गया तत्पश्चात जागरण कॉलेज की
प्रिंसिपल डॉ अस्मिता दुबे द्वारा मुख्य वक्ताओं को स्मृति चिन्ह प्रदान किए गए कार्यक्रम का संचालन मालिनी अवस्थी b.a. द्वितीय वर्ष द्वारा किया गया इस अवसर पर डॉ दिव्या चौधरी डायरेक्टर जी आई एम उपेंद्र पांडे डायरेक्टर जी आईएमसी श्री अमरदीप डायरेक्टर जेडीए जागरण कॉलेज के पूर्व निदेशक डॉ एम पी गुप्ता श्री प्रमोद कुमार श्रीवास्तव तथा अनेक गणमान्य महाविद्यालयों के प्रिंसिपल व शिक्षक गण उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें-कांग्रेस का सरकार पर हमला- पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ाकर दे रही गुड मार्निंग गिफ्ट

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *