युवाओं के बीच स्थापित की एक नई मिसाल -विक्रम सिंह राना

0

NEWS JUNGAL DESK KANPUR – शहर के युवा विक्रम सिंह राना ने अपनी सगाई के दिन रक्तदान किया। यह करके युवाओं के बीच एक नई मिसाल करने का काम विक्रम द्वारा किया गया। कई बार ब्लड डोनेट कर चुके इस युवा ने सगाई के दिन को भी किसी जरूरतमंद के नाम करने का काम किया। उन्हें ब्लड डोनेट करने की प्रेरणा अपने मामा से मिली। उनके मामा एक संस्था चला कर जरूरतमंदों मरीजों को ब्लड डोनेट करने का काम करते है। मामा से प्रेरित भांजे ने शहर के युवाओं को नई राह दिखाने का कार्य किया है।

कुछ इस तरह हुआ सगाई में ब्लड डोनेशन का आयोजन

संकल्प सेवा समिति के अध्यक्ष सन्तोष सिंह ने बताया कि उनके भांजे ने खुद उनसे सगाई के दिन ब्लड डोनेट करने की इच्छा जाहिर की थी। उन्होंने कहा विक्रम का कहना था कि इससे आने वाले सभी मेहमान और रिश्तेदार भी प्रभावित होंगे। इस तरह ब्लड डोनेट करने की यह एक परम्परा बन सकती है। किसी भी शुभ कार्य से पहले अन्य लोग ब्लड डोनेशन करना शुरू कर सकते है। संतोष बताते है कि इस तरह से उनके भांजे की विक्रम इच्छा का सभी परिवार के लोगों ने सम्मान किया और सगाई की रस्म के ठीक पहले उनके भांजे द्वारा ब्लड डोनेट किया गया

शादी के दिन दूल्हा-दुल्हन करेंगे ब्लड डोनेट

सगाई में ब्लड डोनेट करने वाले विक्रम सिंह राणा ने बताया कि उन्होंने तय किया है, कि जब उनकी छह महीने बाद शादी होगी उस दिन भी वह है ब्लड डोनेट करेंगे। उन्होंने बताया कि शादी से पहले अपनी होने वाली पत्नी के साथ ब्लड डोनेट करेंगे। विक्रम ने बताया कि उनके साथ उसकी होने वाली दुल्हन को भी रक्तदान करना था, परन्तु दुल्हन का हीमोग्लोबिन कम होने की वजह से उसका रक्तदान नही हो सका, उन्होंने कहा वह एक मिसाल कायम करना चाहते हैं, जिससे समाज में लोगों को प्रेरणा मिले और अधिक से अधिक लोग ब्लड डोनेट करने के लिए आगे आए हैं ताकि देश में खून की कमी को खत्म किया जा सके और अधिक से अधिक जरूरतमंदों को ब्लड उपलब्ध कराए जा सके। रक्तदान के दौरान विक्रम की होने वाली दुल्हन और परिवार के लोग उपस्थित रहे।

SEE ALSO- पंजाब में कांग्रेस को ज्यादा फायदा किससे, चन्नी या सिद्धू… लोगों ने दिया हैरान करने वाला जवाब

कानपुर शहर में रक्तदान में अग्रणी संस्था है संकल्प सेवा समिति

संस्था के अध्यक्ष सन्तोष सिंह चौहान साल भर शिविर लगाकर ब्लड डोनेशन कैंप आयोजित करते रहते हैं करुणा की दूसरी लहर में जब पूरे शहर के ब्लड बैंक लगभग खाली हो गए थे तब भी संतोष सिंह एक-एक मरीज के लिए ब्लड उपलब्ध कराने का कार्य कर रहे थे इनके पास पूरी यह ब्लड डोनेट करने वालों की सूची रहती है जिनसे यह साल में दो बार तक ब्लड डोनेट कराते हैं। उसी क्रम में भांजे विक्रम सिंह राना ने अपनी सगाई के दिन स्टेज पर रक्तदान कराया।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed