शादी के कुछ दिन पहले ,इन 3 फिटनेस टिप्स से कर सकते है अपना वजन कम

0

News jungal desk:– जैसे-जैसे शादी (Marriage) का मौसम नजदीक आता है, वैसे-वैसे घर में उत्साह का माहौल भी बढ़ जाता है। चाहे आप दूल्हा हो, दुल्हन हो, वधू की सहेलियां हो या शादी के घर के रिश्तेदार सभी को उस खास दिन का इंतजार रहता है। कई महीनों पहले से ही हम शादी की तैयारी में जुट जाते हैं। ज्यादा अच्छे दिखने की कोशिश में अपने आपको फिट रखने की भी तैयार शुरू कर देते हैं, जिसके लिए अलग-अलग तरह की डाइट और फिटनेस रूटीन को अपनाने लगते हैं। हालांकि, चिंता की बात तो तब हो जाती है जब शादी के लिए कुछ ही दिन बचे हों।

ऐसी स्थिति में हम अपनी जुबां पर काबू करने के साथ डेली रूटीन में थोड़ा बदलाव करके अपना वजन कम कर सकते हैं। आज हम आपके लिए कुछ ऐसे फिटनेस रूटीन टिप्स (Fitness Routine Tips) लेकर आए हैं जो 3 हफ्तों में आपका वजन कम करने में मददगार साबित हो सकता है।

योग और ध्यान (Yoga and Mindfulness)

शादी की व्यस्त तैयारियों के बीच तनाव का होना आम बात है। (It is common to feel stressed amid busy wedding preparations) ऐसे में आपको खुद को तनाव मुक्त रखने के लिए और मानसिक शांति के लिए योग और माइंडफुलनेस एक्सरसाइज को अपनाना चाहिए। अपने डेली रूटीन में आप योग और मेडिटेशन Meditation भी कर सकते हैं।

कार्डियो (Cardio)

बहुत सारे कार्डियो व्यायाम के साथ आपने फिटनेस रूटीन की शुरुआत करें। इसके लिए रनिंग, साइकिलिंग और डांसिंग जैसी हाई इंटेंसिटी एक्टिविटी करें। ये तेजी से आपकी कैलोरी कम करने में मदद करेगी। रोजाना कोशिश करें आपको 30 से 45 मिनट का कार्डियो करना है। साथ के साथ खुद को भी हाइड्रेटेड (hydrated) रखें।

आहार पर नजर रखना जरूरी (Monitor your Diet)

आप जो खाते हैं वो आपके वजन को कम करने में कितना मददगार है या नहीं, इसका ध्यान आपको अपनी डाइट पर नजर रखना जरूरी है। रोजाना एक्सरसाइज (excercise) के साथ-साथ अपने खानपान का भी सही ख्याल रखें। खुद को हाइड्रेटेड रखने के साथ ही एनर्जेटिक और protein युक्त फल-सब्जियों का सेवन करना जरूरी है।

यह भी पढ़ें:-2024 में होगा साल का पूर्ण सूर्य ग्रहण, जानिए कहां-कहां देखने को मिलेगा असर…

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed