अग्निपथ योजना के तहत भारतीय वायुसेना को मिले 7.5 लाख आवेदन ,अब पंजीकरण बंद

0

न्यूज जंगल डेस्क कानपुर :-अग्निपथ योजना के तहत भारतीय वायुसेना में अग्निवीरों की भर्ती के लिए बड़ी संख्या में आवेदन प्राप्त हुए हैं. भारतीय वायुसेना द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार आवेदन की अंतिम तिथि यानी 5 जुलाई 2022 तक अग्निवीर भर्ती के लिए कुल 749899 आवेदन प्राप्त हुए हैं. बता दें कि वायु सेना की किसी भी भर्ती के लिए प्राप्त होने वाली आवेदन की यह सबसे बड़ी संख्या है. ऐसे में कहना गलत नहीं होगा कि वायुसेना कि अग्निवीर भर्ती के लिए रिकॉर्ड संख्या में आवेदन आए हैं.

गौरतलब है कि वायु सेना में अग्निवीरों की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 24 जून 2022 को शुरू हुई थी. इससे पहले अग्निपथ योजना का ऐलान 14 जून को किया गया था.

यह भी पढ़े : मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह गुना में बीजेपी पर जमकर भड़के

भर्ती के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर जाकर आवेदन जमा करना था. जिसके लिए विज्ञान वर्ग से 12वीं पास उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र थे. बताते चलें कि अग्नीपथ योजना के माध्यम से आर्मी, नेवी एवं वायु सेना में अग्नि वीरों की भर्ती की जा रही है. जिनकी नियुक्ति 4 साल की होगी. 4 साल के बाद 25 फीसदी अग्निवीरों को स्थाई कर दिया जाएगा. वहीं 75 फ़ीसदी अग्निवीरों को रिटायर कर दिया जाएगा.

वायु सेना में कुल 3500 अग्नि वीरों की भर्ती होनी है. इधर थल सेना एवं नौसेना में भी अग्नि वीरों की भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 1 जुलाई से शुरू हो चुकी है.

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed