5G Launch और क्या है जियो ग्लास आइए जानते हैं चश्मे की खासियत

0

मध्यप्रदेश के महाकाल लोक में 5जी सेवा की शुरुआत…। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 5जी डिवाइस के साथ जियो ग्लास लगाकर लिया एक्सपीरियंस…

न्यूज जंगल डेस्क :- मध्यप्रदेश में हाई स्पीड मोबाइल इंटरनेट 5G की लांचिंग हो गई है, 5जी डिवाइस का एक्सपीरियंस प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बाद बुधवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) ने भी लिया। यह जियो ग्लास एक स्मार्ट डिवाइस है, जिसे गेमिंग और इंटरटेनमेंट (Entertainment) के साथ ही एजुकेशन के लिए भी उपयोगी बनाया गया है।

बाहर से सामान्य चश्मे की तरह दिखने वाला जियो ग्लास (Jio Glass) अपने आप में अत्याधुनिक डिवाइस है। आने वाले दिनों में यह चश्मा आपके देखने का नजरिया ही बदल देगा, इस चश्मे को स्मार्ट डिवाइस (smart device) जैसे स्मार्ट फोन (smartphone) और टैबलेट (tablet) के साथ जोड़कर उपयोग किया जा सकता है?

दरअसल बता दें कि इस डिवाइस के जरिए वीडियो स्ट्रीमिंग भी कर सकते हैं, इसके अलावा यह 2डी और 3डी विजुअल्स को भी सपोर्ट करता है, इसमें 1920 गुना 1080 पिक्सल, रिजाल्यूशन (resolution) तक की वीडियो (Video) को प्ले किया जा सकता है, इस डिवाइस (Device) के साथ ही इन बिल्ट स्पीकर भी मिल जाता है, जो सीधे कान के नजदीक रहता है, इसमें ऑडियो (Audio) के साथ ही माइक की भी सुविधा है?

5जी (5G) सेवा देने वाली कंपनी दावा करती है ,कि इस चश्मे (glasses) के जरिए एजुकेशन को और बेहतर बनाया जा सकता है, स्टूडेंट्स इस ग्लास को बहनकर 2डी और 3डी विजुअल से टापिक को अच्छे से समझ पाएंगे, हालांकि कंपनी ने अब तक यह नहीं बताया है कि यह कब बाजार में आएगा, हालांकि पीएम मोदी (PM Modi) ने अक्टूबर में इसकी लांचिंग की है और मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में 14 दिसंबर को महाकाल लोक में इसकी लांचिंग की थी? इससे उम्मीद लगाई जा रही है कि जल्द ही यह डिवाइस मार्केट में आ जाएगी।

बता दें कि जियो ग्लास डिवाइस (Jio Glass Device) के साथ अन्य फीचर्स भी बेहद आकर्षक हैं, इसकी मदद से 50 डिग्री के फील्ड ऑफ व्यू में कंटेंट भी नजर आता है, इसके जरिए सामान्य वीडियो कांफ्रेंसिंग के एक्सपीरियंस को भी बेहतर बनाया जा सकता है, यह किसी भी फोन से जोड़ा जा सकता है, मोबाइल फोन (mobile phone) के अलग-अलग एप के जरिए इसमें शिक्षा, कृषि खरीदारी, गेमिंड, मैन्युफैक्चरिंग, डिजाइनिंग उद्योग में भी इसका उपयोग किया जा सकता है!

ये भी पढ़ें:-ओवैसी का PM Modi से सवाल, सरकार देश से क्यों छिपा रही है सच?

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *