44 बिलियन डॉलर की चिड़िया हो गई आजाद, जाने ट्विटर-एलन मस्क डील की पूरी जानकारी…

0

ट्विटर डील जो 44 बिलियन US डॉलर की है वह पूरी हो चुकी है। अब एलन मस्क माइक्रोब्लॉगिंग साइट के मालिक हो गए हैं। इस मौके पर उन्होंने ट्वीट किया कि ‘चिड़िया आजाद हो गई है।’

ट्विटर डील जो 44 बिलियन US डॉलर की है वह पूरी हो चुकी है। अब एलन मस्क माइक्रोब्लॉगिंग साइट के मालिक हो गए हैं। इस मौके पर उन्होंने ट्वीट किया कि ‘चिड़िया आजाद हो गई है।’ खबर है कि मस्क ने 44 बिलियन डॉलर निजी संपत्तियों, निवेश, बैंक लोन समेत अन्य जगहों से जुटाए हैं।

जानकारी के अनुसार शुरु में टेस्ला प्रमुख एलन मस्क ने इस डील में निजी तौर पर 15 मिलियन डॉलर से ज्यादा का योगदान देने का नहीं सोचा था। वही इसका एक बड़ा हिस्सा (करीब 12.5 बिलियन डॉलर) शेयर की मदद से लोन के जरिए आना था। इसका सीधा मतलब था कि उन्हें अपने शेयर नहीं बेचने होंगे।

लेकिन बाद में उन्होंने लोन लेने का विचार को छोड़ अप्रैल और अगस्त में दो बार में टेस्ला के 15.5 बिलियन डॉलर के शेयर बेच दिए। जिसके बाद अब मस्क इस पूरी डील में 27 बिलियन डॉलर से थोड़ी ज्यादा राशि का योगदान देंगे। खास बात यह है कि ट्विटर में मस्क पहले ही 9.6 प्रतिशत के हिस्सेदार हैं।

बता दे कि इस डील में उन्होंने 5.2 बिलियन डॉलर की राशि निवेश समूहों और अन्य बड़े फंड की मदद से जुटाई है। इनमें सॉफ्टवेयर कंपनी ओरेकल के सह-संस्थापक लैरी एलिसन का नाम भी शामिल है। उन्होंने इस डील में 1 बिलियन डॉलर का निवेश किया हैं। वही कतर होल्डिंग की तरफ से भी कुछ राशि दी गई है। इसके साथ ही सऊदी अरब के प्रिंस अलवलीद बिन तलाल ने भी मस्क को करीब 35 मिलियन शेयर ट्रांसफर किए हैं। निवेश करने वाले ये सभी लोग ट्विटर में अंशधारक होंगे।

इस डील की शेष 13 बिलियन डॉलर की राशि बैंक लोन से आई है। इनमें मॉर्गन स्टेनली, बैंक ऑफ अमेरिका, मित्सुबिशी UFJ फाइनेंशियल ग्रुप और मिजुहो, बार्कले, सोशिएट जनरल और बीएनपी परिबास का नाम शामिल है। वही लोन को वापस करने की जिम्मेदारी मस्क की नहीं, बल्कि ट्विटर की होगी।

यह भी पड़े: AAP नेता ने दिल्ली के एल जी सक्सेना पर लगाया झूठा आरोप, BJP ने फाइल दिखा खोली पोल

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed