यें सुबह की 4 आदतें अपनायें अगर चाहते है स्वस्थ रहना…

0
स्वस्थ रहनें की सुबह की 4 आदतें
4 Healthy habits to impove your life

Healthy Habits: आपकी दिनचर्या आपको अनेक प्रकार की बीमारियों से बचाने में मददगार होती है | सुबह की आदतों( Morning Habits) को लेकर सभी लोगों को और भी सावधान रहना चाहिए | इसका सीधा असर आपकी सेहत और उत्पादकता पर देखा जाता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, यदि यें सुबह की 4 आदतें अपनायेंगे तो आपका पूरा दिन बेहतर और ,ऊर्जा से भरा हो सकता है | मन को अच्छा और स्वस्थ बनाये रखने के लिए सुबह की कुछ आदतों का महत्वपूर्ण योगदान हो सकता है |

जीवन में स्वास्थ्य को प्राथमिकता देना बेहद जरूरी है और इसके लिए जरूरी है कि आप अपनी सुबह की कुछ गलत आदतों (Bad Habits) को ठीक करें । आहार में कुछ बदलाव सुबह जल्दी उठने से लेकर अन्य कई प्रकार से लाभकारी हो सकते हैं। सभी लोगों को स्वस्थ दिनचर्या का पालन करते रहना चाहियें।

स्वस्थ रहने की 4 अच्छी आदतें:

1. अलार्म को बार-बार न करें स्किप

अलार्म को बंद न करें

हम में से ज्यादातर लोगों के लिए सुबह बेड से जल्दी उठ पाना बहुत कठिन होता है। क्या आप भी अक्सर सुबह का अलार्म बार-बार स्किप करके स्नूज़ बटन दबाते हैं ताकि थोड़ी देर और नींद पूरी की जा सके? अगर हां तो इस आदत में शीघ्र सुधार करें। अलार्म को बार बार स्नूज करने से आपकी सुबह जल्दी उठने की आदत प्रभावित हो सकती है। अध्ययनों से पता चलता है कि सुबह जल्दी उठना आपके शारीरिक और मानसकि दोनों प्रकार की सेहत के लिए बेहतर है।

2. चाय-कॉफी से न करें दिन की शुरुआत

Morning Habits: सुबह की शुरुआत कॉफ़ी से ना करें

विशेषज्ञों का मानना है की सुबह उठकर सबसे पहले चाय काफी का सेवन नही करना चाहिए क्योकिं इसमें कैफीन पाई जाती है जो की हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा हानिकारक है | तो इसके कई प्रकार के साइड इफेक्ट्स का भी खतरा हो सकता है। यदि बहुत अधिक मात्रा में कैफीन का सेवन करते हैं तो इससे नींद की समस्या, चिंता और मूड में बदलाव से संबंधित दिक्कतों का जोखिम हो सकता है। इसके अलावा हाई कैफीन का सेवन हृदय स्वास्थ्य पर भी प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है।

3. सुबह का नाश्ता न करें स्किप

सुबह का नाश्ता जरूर करें

कई लोगों का मानना है कि नाश्ता न करने से वजन घटाने में मदद मिलती है। लेकिन वास्तव में ये आदत आपके लिए फायदे की जगह बहुत नुकसानदायक हो सकती है। नाश्ता न करने से मोटापा बढ़ने, मधुमेह और हृदय रोग की समस्याओं का जोखिम भी हो सकता है। शोध से पता चला है कि रात्रि में 6-8 घंटे खाली पेट रहने के बाद सुबह का नाश्ता न करनें सें आपको कमजोरी हो सकती है। पौष्टिक नाश्ता करना शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण आदतों में से एक है।

4. व्यायाम के लिए समय न निकालना

सुबह व्यायाम के लिए समय निकालना

गतिहीन जीवनशैली को शोधकर्ताओं ने कई प्रकार की बीमारियों को बढ़ाने वाला पाया है। अगर आप सुबह उठकर व्यायाम करते हैं तो इससे शरीर सक्रिय रहता है तथा मस्तिष्क में हैपी हार्मोन की बढ़ोतरी होती है। अगर व्यायाम न किया जाए तो इसके कारण वजन बढ़ने और मोटापा होने के साथ दिल का दौरा, स्ट्रोक और सांस लेने में समस्या ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों का जोखिम बढ़ जाता है। स्वस्थ रहने के लिए प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट की शारीरिक गतिविधि के लिए रोजाना समय जरूर निकालना चाहिए।

यें हैं वो सुबह की 4 आदतें जो आपको स्वस्थ तथा आपके पूरे दिन को खुशनुमा बना सकती हैं | तो आज से इन आदतों को अपनाने का संकल्प करें |

Read also: इन 5 बातों का रखें ध्यान और बनायें Instant Loan को फायदे का सौदा

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed