जयपुर से अहमदाबाद, मुंबई और हैदराबाद के लिये शुरू हुयी 3 नई फ्लाइट्स

0

न्यूज जंगल डेस्क कानपुर:-जयपुर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर फ्लाइट्स का संचालन बड़ी मुसीबत बनता जा रहा है. यात्रियों की गिरती तादाद के कारण कई फ्लाइट्स बंद होने की कगार पर पहुच गई हैं. लेकिन इस बीच हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों के लिये अच्छी खबर यह कि यहां से जल्द ही 3 नई फ्लाइट्स उड़ान भरनी शुरू होंगी. जयपुर से ये फ्लाइट्स अहमदाबाद, मुंबई और हैदराबाद के लिये शुरू होंगी. वहीं दो फ्लाइट्स बंद होंगी. इनमें गोवा और कोलकाता की फ्लाइट्स शामिल है.

जयपुर एयरपोर्ट अप्रेल महीने के शुरू से ही यात्रियों की कमी से जूझ रहा है. राजस्थान में ये मौसम पर्यटकों की आवक का रहता है लेकिन जयपुर एयरपोर्ट पर पर्यटकों की संख्या अब ना के बराबर है. कम यात्रीभार के चलते जयपुर एयरपोर्ट पर रोजाना औसतन 4 से 5 फ्लाइट रद्द हो रही हैं. एयरलाइंस के लिए नियमित रूप से फ्लाइट चलाना अब बड़ी मुश्किल हो गया है. सबसे ज्यादा खराब स्थिति स्पाइस जेट और एयर एशिया की नजर आ रही है

नई फ्लाइट्स का यह रहेगा शेड्यूल
इन सब चुनौतियों के बीच एयरपोर्ट से जुड़े सूत्रों के मुताबिक आगामी कुछ समय में 3 नई फ्लाइट्स जयपुर से शुरू होने जा रही हैं. इनमें स्पाइस जेट की फ्लाइट SG-3262 अहमदाबाद के लिए शुरू होगी. यह 22 जुलाई से रोजाना शाम 6.45 बजे अहमदाबाद जाएगी. वहीं एयर एशिया की फ्लाइट I5-1229 आगामी 1 अगस्त से शुरू होगी. यह जयपुर से शाम 5.45 बजे हैदराबाद जाएगी. एयर एशिया की दूसरी फ्लाइट I5-942 मुंबई के लिये 1 अगस्त से ही शुरू होगी. यह जयपुर से रोजाना सुबह 10.25 बजे मुंबई जाएगी. एयर एशिया की ये दोनों फ्लाइट्स पिछले दिनों बंद गई थी.

यह भी पढ़े : कभी स्कूल नहीं जाने वाली आदि स्वरूपा ने बनाये कई रिकॉर्ड

इन 2 फ्लाइट्स के संचालन पर आया संकट
एयरपोर्ट सूत्रों के मुताबिक 21 जुलाई से इंडिगो की गोवा की फ्लाइट 6E-768 बंद हो जायेगी. अभी यह जयपुर से रात 12.40 बजे गोवा जाती है. गोवा की यह फ्लाइट 11 अगस्त तक बंद रहेगी. 12 अगस्त से इसका संचालन फिर से शुरू होगा. वहीं एयर इंडिया की फ्लाइट AI-750 आगामी 24 जुलाई से बंद होगी. अभी यह जयपुर से रात 12.40 बजे कोलकाता के लिये जाती है.

अक्टूबर से लौट सकती है एयरपोर्ट पर रौनक
कुल मिलाकर आगामी दिनों में भी जयपुर एयरपोट से फ्लाइट संचालन में ज्यादा सुधार की गुंजाइश नहीं है. इन दिनों जयपुर एयरपोर्ट के शेड्यूल में 53 फ्लाइट शामिल हैं. पहले इनकी संख्या 57 थी. लेकिन अभी रोजाना औसतन 49 फ्लाइट ही संचालित हो पा रही है. ऐसे में अगस्त माह में भी फ्लाइट संचालन का आंकड़ा 50 के आस-पास ही रहने की संभावना है. माना जा रहा है कि अक्टूबर से एक बार फिर से जब पर्यटकों की आवक बढ़ेगी और नवरात्रि के साथ त्योहारी सीजन शुरू होगा तब एयरपोर्ट पर फिर से रौनक लौट सकती है.

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *