In Pics: ये हैं मध्य प्रदेश के 10 प्राचीन और फेमस फोर्ट्स, जिनकी खूबसूरती मोह लेगी आपका मन

0

अगर आप भी मध्य प्रदेश में घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आज इस रिपोर्ट हम आपको यहां के फेमस फोर्ट्स के बारे में बताने जा रहे हैं

  न्यूज़ जंगल नेटवर्क, कानपुर : मध्य प्रदेश को भारत का सबसे खूबसूरत राज्य कहा जाता है. क्योंकि यहां प्राचीन काल से लेकर मध्यकाल तक के कई फेमस और सुंदर फोर्ट है. यही वजह की हर साल यहां लाखों पर्यटक घूमने आते हैं. अगर आप भी मध्य प्रदेश में घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आज इस रिपोर्ट हम आपको यहां के फेमस फोर्ट्स के बारे में बताने जा रहे हैं….

ग्वालियर का किला – एमपी का ग्वालियर फोर्ट पूरे देश में काफी फेमस है. इसका निर्माण 8 वीं शताब्दी में किया गया था. इसे भारत का जिब्राल्टर भी कहा जाता है.

मदन महल किला – मदन महल किला जबलपुर में मौजूद है. ये खूबसूरत महल गोंड शासक राजा मदन शाह ने बनवाया था

मांडू फोर्ट – ये एमपी के धार जिले में स्थित है. वहीं फोर्ट में बने हुआ जहाज महल और मांडू महल काफी फेमस महल है. इन दोनों महल को बाज बहादुर और रानी रूपमती के अमर प्रेम का प्रतीक भी माना जाता है.

चंदेरी किला – एमपी का ये फोर्ट भी बहुत ही सुंदर और प्राचीन है. कहा जाता है कि इस फोर्ट का जिक्र महाभारत के महाकाव्य में भी मौजूद है. फोर्ट के मुख्य द्वार को ‘खूनी दरवाजा’ भी कहा जाता है.

ओरछा किला – ये किला झांसी से लगभग 16 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. जोकि बेतवा नदी के किनारे बना हुआ है. यहां हर साल लाखों सैलानी घूमने आते हैं. इस किले को बुंदेला राजवंश के राजा रुद्र प्रताप सिंह ने बनवाया था.

अहिल्या फोर्ट – अहिल्या फोर्ट एमपी के महेश्वर में स्थित है. करीब 250 साल पहले बना ये फोर्ट देखने में बहुत ही सुंदर है. बता दें कि ये फोर्ट लगभग 1766 और 1795 के बीच मराठा रानी अहिल्याबाई होल्कर की राजधानी था. फिलहाल ये एक लग्जरी होटल में तब्दील हो चुका है.

धार फोर्ट – फोर्ट भी एमपी के प्राचीन फोर्ट्स में से एक है जो 14 वीं शताब्दी के आसपास बना था. इस फोर्ट को दिल्ली के तत्कालीन सुल्तान मुहम्मद बिन तुगलक के शासनकाल में बनाया गया था. इस फोर्ट के अंदर एक प्राचीन संग्रहालय भी मौजूद है जहां आप कई प्राचीन अवशेष और कलाकृतियों को देख सकते हैं.

ये भी पढ़ें: यूपी के इन जिलों में 9 अप्रैल तक नहीं मिलेगी शराब, जानें- क्यों बंद रहेंगी दुकानें

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *