क्या है एंड्राइड 15 डेवलपर प्रीव्यू (Android 15 developer preview) में नया ??

Android 15

गूगल ने आखिरकार Android 15 developer preview को १६ फ़रवरी को लॉन्च कर दिया है। गूगल ने कहा है कि Android 15 के साथ यूजर्स के फोन को पहले के मुकाबले बेहतर सिक्योरिटी और प्राइवेसी मिलेगी।

Android 15 developer preview

News Jungal Desk: गूगल ने Android 15 developer preview को लांच कर दिया है | गूगल ने अपने एक ब्लॉग में कहा है कि Android 15 डेवलपर्स प्रीव्यू का पहला वर्जन रिलीज किया जा रहा है। इसके साथ यूजर्स को नया इंटरफेस मिलेगा। Android 15 के साथ कैमरा प्रीव्यू अधिक ब्राइटनेस के साथ दिखेगा। इस फीचर का इस्तेमाल किसी भी स्मार्टफोन में वर्चुअल MIDI 2.0 के साथ भी किया जा सकेगा।

क्या है Android 15 में नये फीचर्स ??

Android 15 के साथ Privacy Sandbox मिलेगा जो कि गूगल का नया प्राइवेसी सिस्टम है। एंड्रॉयड 15 के अंदर हेल्थ कनेक्ट एप का भी सपोर्ट मिलेगा जो फिटनेस, न्यूट्रिशन आदि को भी सपोर्ट कर सकेगा।

Android 15 के साथ नए एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस (APIs) का भी सपोर्ट दिया गया है जो कि फाइल शेयरिंग के दौरान यूजर्स के फोन की सुरक्षा मैलवेयर से करेगा। इस वर्जन के साथ स्क्रीन रिकॉर्डिंग के दौरान पूरी स्क्रीन को रिकॉर्ड करने की बजाय एक एप या विंडो को रिकॉर्ड करने का ऑप्शन मिलेगा।

Android 15 में FLEDGE API नाम का फीचर होगा जिसके माध्यम से ऐप्स को ट्रैकिंग करने से रोका जा सकेगा। हालांकि डिवाइस पर विज्ञापन तब भी दिखते रहेंगे परन्तु कंट्रोल आने के बाद यूजर डेटा थर्ड पार्टी ऐप्स तक नहीं पहुंचने की बात कही गयी है। 

एंड्रॉयड 15 का एक और खास फीचर स्क्रीन रिकॉर्डिंग को लेकर आने वाला है। जिसमें स्क्रीन का एक हिस्सा भी रिकॉर्ड करने का ऑप्शन दिया जा सकता है। यानी कि पूरी स्क्रीन को रिकॉर्ड करने की बजाय सिर्फ वांछित हिस्सा रिकॉर्ड करने की क्षमता यूजर को मिलेगी। कैमरे के लिए भी गूगल ऑप्टिमाइजेशन पर काम कर रहा है। जिसके बाद थर्ड पार्टी ऐप्स पर ज्यादा अच्छी इमेज क्वालिटी मिल सकेगी। लो-लाइट में ली गई फोटो को रियल टाइम में प्रोसेस किया जा सकेगा और रिजल्ट प्रीव्यू में दिखाई देगा। यानी कैमरा फीचर भी एडवांस्ड होने वाला है। अप्रैल तक आम यूजर के लिए नया एंड्रॉयड आने की बात कही गई है। 

किन मोबाइल फ़ोन में Android 15 आएगा पहले ??

android 15 release date

Android 15 के लिए अभी आम लोगो को थोडा इंतजार करना पड़ेगा क्यूंकि हम जानते है कि गूगल पहले डेवलपर प्रीव्यू उपलब्ध कराता है जोकि टेस्टिंग के लिए होता है ओर उसके उपरांत Android 15 beta अपडेट के बाद फिर आम लोगो के लिए Android 15 stable version रिलीज़ होगा | अभी Android 15 beta अपडेट गूगल के पिक्सेल मोबाइलों में उपलब्ध होगा जिनमे Pixel 8, Pixel 7, Pixel 6, Pixel Fold तथा Pixel Tablet शामिल है |

क्या है Android 15 Release Date ??

अगर आप भी Android 15 का इंतजार कर रहे हैं, तो आपको इसकी टाइम लाइन को समझना होगा | इसका पहले प्रीव्यू का अर्ली वर्जन फरवरी में रिलीज किया जायेगा | मार्च महीने में इसका दूसरा डेवलपर्स प्रीव्यू आएगा एवं अप्रैल में कंपनी इसका बीटा 1 अपडेट रिलीज करेगी | इसके बाद मई में बीटा-2, जून में बीटा-3 और जुलाई में इसका बीटा-4 वर्जन रिलीज होगा | अगस्त तक कंपनी इसका फाइनल वर्जन रिलीज कर सकती है |

ये भी पढ़े – किस बैंक ने की Paytm के साथ पार्टनरशिप जिसके चलते नहीं होगा Paytm बंद – जानिए पूरी खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *