दर्द के घरेलू नुस्खे जो दिलाएँगे आपको सिर दर्द, दांत दर्द एवं शरीर के दर्द से आराम…

home remedies for pain (दर्द के घरेलू नुस्खे )
घरेलू नुस्खे की सामग्री (ingredients for home remedies)

News jungal desk: कई बार काम के तनाव या अन्य वजहों से हमारे शरीर और सिर में दर्द की समस्या होने लगती है। जिससे आराम के लिए लोग आधुनिक पेनकिलर्स का सहारा लेते हैं, लेकिन आपको बता दें की दर्द निवारक दवाओं का ज्यादा उपयोग हमारे शरीर को कई तरह से नुकसान भी पहुंचाता है। इसलिए हर दर्द के लिए दवाओं का उपयोग करने के बदले किसी भी प्रकार के दर्द के लिए घरेलू नुस्खे को अपनाना सही रहता है।

घरेलु नुस्खे हमें दर्द से तो राहत पहुंचाते ही हैं और इनके उपयोग से हमारे शरीर पर किसी प्रकार का बुरा प्रभाव भी नहीं पड़ता है। कुछ चीजें हमारे घर में हर मौसम में आसानी से मिल जाती हैं, जिनका उपयोग करके हम कई तरह के दर्द से बड़ी आसानी से निजात पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं सिरदर्द से लेकर शरीर के दर्द तक को दूर करने के कुछ घरेलू उपाय… 

1. लौंग

लौंग (cloves)

लौंग एक ऐसी चीज है जो हर घर में हर मौसम में आसानी से मिल जाती है। इसके साथ ही हमारे शरीर में दांत दर्द एक ऐसी समस्या है जो कभी-कभी अचानक से होने लगती है, ऐसे में दवाई मिलना भी मानो मुश्किल ही होता है। दांत दर्द में लौंग का तेल बहुत फायदेमंद होता है। लौंग का तेल घर पर न होने पर आप दांतों के नीचे भी लौंग दबा सकते है । इसके साथ साथ गले में खराश और गले के दर्द में भी लौंग बहुत फायदा पहुंचाती है।

2. अदरक

अदरक (gingar)

ज्यादा काम या शारीरिक तनाव और थकान से जब आपके शरीर में दर्द होने लगे तो इससे राहत पाने के लिए अदरक डालकर काली चाय बनाकर पिएं चाय पिने के बाद कुछ देर आराम से आँख बंद करके लेट जाने से आपको काफी आराम मिल जाएगा इससे आपको सिरदर्द से राहत मिलेगी और थकान भी दूर होगी। अगर आपको कली चाय पसंद न हो तो दूध डालकर चाय भी बना सकते हैं। 

3. हल्दी वाला गर्म दूध

haldi dhoodh benefits

अगर आप काम करके बहुत ज्यादा थक गए हैं, जिसकी वजह से आपके शरीर में दर्द महसूस हो रहा है तो दर्द की दवा लेने के बजाए हल्दी वाला गर्म दूध पीकर सो जाएं। इससे कुछ ही देर की नींद लेने के बाद जब आप उठेंगे तो तरोताजा महसूस करने लगेंगे। आपके शरीर का सारा दर्द भी दूर हो जाएगा। 

4. तेल

Benefits of different oils

पूरे दिन ऑफिस में एक ही जगह कुर्सी पर बैठकर काम करने की वजह से हमारे पैरो में रात के समय दर्द होने लगता है। जिससे राहत पाने के लिए कुछ देर थोड़े गुनगुने तेल से अपने पैर के तलवों की मालिश करें। इससे आपको दर्द में तो राहत मिलेगी ही इसके साथ ही तलवों की जलन से भी राहत मिलती है इसके साथ ही आपके पैरों की त्वचा भी मुलायम बनी रहती है।आपको बता दें की एनिसीड ऑइल, लैवडंर ऑइल, लौंग का तेल, लैमन ग्रास ऑइल, ये सारे तेल दर्द से राहत दिलाने में बहुत कारगर हैं। अगर बहुत ज्यादा थकान हो रही हो जिससे शरीर में भारीपन, ऐंठन जैसा दर्द महसूस हो तो इनमें से किसी तेल से शरीर की मसाज करने पर हमारी मांसपेशियों को भी बेहद आराम मिलता है। जिससे कुछ ही देर में शरीर का सारा दर्द दूर हो जाता है। 

Read also: कौन है एलन मस्क(Who is Elon Musk) – क्या है दुनिया के सबसे अमीर आदमी की कहानी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *