UP Board Exam 2023 : 16 लाख अभ्यर्थियों पर होगी तीसरी आंख से निगरानी

उत्तर प्रदेश शिक्षा बोर्ड, 16 फरवरी से बोर्ड परीक्षा शुरू करेगी. इसको लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. खास बात यह है कि बोर्ड परीक्षा की निगरानी के लिए 3 लाख वायस रिकार्डर युक्त सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं ।

News Jungal desk : UP Board Exam 2023: उत्तर प्रदेश शिक्षा बोर्ड, 16 फरवरी से बोर्ड परीक्षा शुरू होगी। और इसको लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं । खास बात यह है कि बोर्ड परीक्षा की निगरानी के लिए 3 लाख वायस रिकार्डर युक्त सीसीटीवी कैमरे लगाए गए है । इसके साथ ही परीक्षा केंद्रों के लिए लिस्ट जारी कर दी गई है । और आप को बता दें कि बोर्ड परीक्षा के लिए उत्तर प्रदेश में कुल 8753 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। और पिछली बार के मुकाबले इस बार परीक्षा केंद्रों की संख्या 4.5 प्रतिशत बढ़ाई गई है । इन केंद्रों पर 10वीं और 12वीं के 58 लाख से अधिक परीक्षार्थी एग्जाम में शामिल हो रहे है ।

जानें कहां के सेंटर हैं अतिसंवेदनशील
यूपी बोर्ड की परीक्षाओं के मद्देनजर 242 परीक्षा केंद्रों को अतिसंवेदनशील और 936 संवेदनशील श्रेणी में रखा गया है । और प्रदेश के 16 जिलों को अतिसंवेदनशील श्रेणी में रखा गया है । और जिसमें प्रयागराज, बलिया, मऊ, गाजीपुर, चंदौली, आजमगढ़, जौनपुर, देवरिया, गोंडा, मथुरा, अलीगढ़, मैनपुरी, बागपत, हरदोई, एटा और कौशाम्बी भी शामिल हैं ।

पुलिस करेगी सख्त पहरा
बोर्ड परीक्षा में पुलिस का सख्त पहरा रहेगा. परीक्षा केंद्रों के निरीक्षण एवं पर्यवेक्षण के लिए जिलों में 1390 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 455 जोनल मजिस्ट्रेट, 521 सचल दल तथा 75 राज्य स्तरीय पर्यवेक्षक अधिकारियों की नियुक्ति की गई है । और संवेदनशील व अति संवेदनशील परीक्षा केंद्रों की निगरानी के लिए एसटीएफ व स्थानीय अभिसूचना इकाई (एलआईयू) को जिम्मेदारी दी गई है । और परीक्षा केंद्रों की मॉनिटरिंग के लिए लखनऊ में सभी प्रकार की तकनीकी सुविधाओं से युक्त कंट्रोलरूम व मॉनीटरिंग सेंटर की स्थापना भी करी गई है ।

हेल्पलाइन नंबर जारी
बोर्ड परीक्षाओं में स्टूडेंट्स को किसी प्रकार की असुविधा ना हो इसके लिए हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिया गया है । और दो हेल्पलाइन नंबरों के अलावा परीक्षार्थी, अभिभावक और अन्य लोग व्हाट्सएप नंबर 9569790534 पर संपर्क कर सकते हैं ।

Read also : अमित शाह : 2024 के लोकसभा चुनावों में भाजपा के लिए कोई चुनौती नही ,देश की जनता पूरे दिल से प्रधानमंत्री के साथ है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *