सूडान में फंसे भारतीयों की सुरक्षा को लेकर भारत नजर रखे हुए है सऊदी और UAE ने दिया मदद का भरोसा

0

सूडान में पिछले 6 दिन से देश की सेना और एक अर्धसैनिक समूह के बीच घातक संघर्ष जारी है, जिसमें कथित तौर पर करीब 100 लोग मारे जा चुके हैं, जिसमें एक भारतीय नागरिक भी शामिल है. इस हिंसाग्रस्त देश में फंसे भारतीय की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के विदेश मंत्रियों के साथ बातचीत की है ।

News Jungal Desk : सूडान में हिंसा की स्थिति पर भारत करीबी नजर रखे हुए है और वहां खास तौर से भारतीयों की सुरक्षा को लेकर विभिन्न देशों के संपर्क में है । और इसकी कड़ी में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने हिंसाग्रस्त सूडान की स्थिति पर सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के विदेश मंत्रियों के साथ बातचीत भी करी है ।

विदेश मंत्री जयशंकर ने संयुक्त अरब अमीरात के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायद अल नह्यान के साथ टेलीफोन पर बातचीत के बाद कहा कि उन्होंने यूएई के अपने समकक्ष के साथ सूडान की स्थिति को लेकर चर्चा करी जयशंकर ने ट्वीट किया और यूएई के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायेद अल नह्यान का सूडान की स्थिति पर विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए धन्यवाद हमारा लगातार समन्वय मददगार है ।

विदेश मंत्री जयशंकर ने सऊदी अरब के विदेश मंत्री फैसल बिन फरहान से भी बातचीत करी है । उन्होंने ट्वीट किया, ‘सऊदी अरब के विदेश मंत्री फैसल बिन फहरान से अभी-अभी बात करी है हम करीबी सम्पर्क कायम रखेंगे ।

सऊदी अरब और यूएई ने दिया मदद का भरोसा
इस बीच, सरकारी सूत्रों ने बताया कि सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात के विदेश मंत्रियों ने जयशंकर को जमीन पर व्यवहारिक समर्थन प्रदान करने का आश्वासन दिया है । और उन्होंने बताया कि भारत संयुक्त राष्ट्र के साथ भी काम कर रहा है, जिसकी सूडान में पर्याप्त उपस्थिति भी है ।

सरकार से जुड़े एक सूत्र ने बोला , ‘सूडान में सड़कों पर स्थिति बहुत तनावपूर्ण है और इस अवस्था में आवाजाही बहुत जोखिम भरी होती है । हमारी प्राथमिकता लोगों की सुरक्षा सुनिश्चत करना है, और चाहे वे कहीं भी हों.’ वहीं भारतीयों की स्थिति के बारे में सवाल पर उन्होंने कहा कि सूडान के हालात पर विदेश मंत्रालय और दूतावास दोनों लगातार नजर बनाए हुए हैं । सुरक्षा चिंता को लेकर हमें विशिष्ट विवरण नहीं दे सकते है ।

सूडान के लिए स्थापित किया गया कंट्रोल रूम
इसके साथ ही उन्होंने बताया कि नई दिल्ली में हमने एक समर्पित नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है । और उन्होंने कहा, ‘हम खार्तूम में अपने दूतावास के साथ लगातार संपर्क में हैं और भारतीय समुदाय की स्थिति की नियमित रिपोर्ट प्राप्त कर रहे हैं । और वहीं भारतीय दूतावास भी वॉट्सएप ग्रुप सहित कई तरीकों से भारतीय समुदाय और लोगों के संपर्क में है ।

गौरतलब है कि सूडान में पिछले 6 दिन से देश की सेना और एक अर्धसैनिक समूह के बीच घातक संघर्ष जारी है, जिसमें कथित तौर पर करीब 100 लोग मारे जा चुके हैं । और सूडान की राजधानी खार्तूम में जारी व्यापक हिंसा के बीच वहां भारतीय दूतावास ने सोमवार को जारी परामर्श में भारतीयों से घरों से बाहर नहीं निकलने व शांत रहने को कहा था. वहीं रविवार को दूतावास ने कहा था कि खार्तूम में गोली लगने से घायल हुए भारतीय नागरिक की मौत भी हो गई है ।

खार्तूम में हिंसा शुरू होने के बाद जारी अपने दूसरे परामर्श में भारतीय मिशन ने कहा था, ‘ताजा जानकारी के आधार पर दूसरे दिन भी संघर्ष कम नहीं हुआ है । और हम भारतीयों से आग्रह करते हैं कि वे जहां हैं । वहीं पर रहें और बाहर न निकलें । आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, सूडान में करीब 4000 भारतीय रहते हैं ।

सूडान की सेना ने अक्टूबर 2021 में तख्तापलट कर सत्ता पर कब्जा कर लिया था और तब से वह एक संप्रभु परिषद के माध्यम से देश चला रही है । सूडान पर नियंत्रण को लेकर देश की सेना तथा शक्तिशाली अर्द्धसैनिक बल के बीच लगातार खींचतान जारी है ।

सूडान की सेना ने अक्टूबर 2021 में तख्तापलट कर सत्ता पर कब्जा कर लिया था और तब से वह एक संप्रभु परिषद के माध्यम से देश चला रही है. सूडान पर नियंत्रण को लेकर देश की सेना तथा शक्तिशाली अर्द्धसैनिक बल के बीच लगातार खींचतान जारी है ।

Read also : अतीक अहमद हत्याकांड के बाद जेल में बंद मुख्तार अंसारी की बेचैनी बढ़ी! बांदा कारागार की सुरक्षा बढ़ी

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *