अलर्ट: आपकी ये 4 आदतें आपके हार्ट को पहुंचा रही हैं नुकसान

0

 आजकल कम उम्र से ही कुछ लोग हार्ट डिजीज के शिकार होने लगे हैं. हार्ट डिजीज के लिए कई चीजें जिम्मेदार होती है लेकिन मुख्य रूप से हमारा गलत लाइफस्टाइल और गलत खान-पान इसके लिए जिम्मेदार होते हैं. इसलिए कुछ गंदी आदतों को छोड़ दें तो हम अपने हार्ट को मजबूत बना सकते हैं ।

News Jungal Desk : हार्ट हमारे शरीर की मुख्य पंपिंग मशीन है और जहां से खून शुद्ध होकर शरीर के अंग-अंग तक पहुंचता है । और खून अपने साथ हार्ट से ऑक्सीजन लेकर हर जगह पहुंचता है । और इसलिए इसे आसानी से समझा जा सकता है कि अगर हार्ट खून को सही से पंप न करें तो ऑक्सीजन का शरीर के सभी अंगों तक पहुंचना मुश्किल हो जाता है । और जब ऑक्सीजन नहीं पहुंचेगा तो जीवन पर संकट आ जाएगा । हार्ट हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है । और हार्ट में चार मुख्य चैंबर होते हैं जो मसल्स से बने होते हैं । और अगर ये मसल्स कमजोर होने लगते हैं या किसी कारण मसल्स में खराबी आती है या हार्ट में पहुंचने वाली धमनियों में रुकावट होती है तो हार्ट पर आफत आने लगती है. इससे कई तरह के हार्ट डिजीज हो सकते हैं ।

अमेरिकी सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक हार्ट डिजीज के लिए कई तरह की चीजें जिम्मेदार होती है । और हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, बैड कोलेस्ट्रॉल और मोटापा हार्ट डिजीज के खतरे को कई गुना बढ़ा देते हैं लेकिन इन सबके लिए मुख्य रूप से खराब लाइफस्टाइल ही जिम्मेदार है. जब हमारे खान-पान में सैचुरेटेड फैट की मात्रा बढ़ जाती है या अल्कोहल का सेवन जैसी गंदी आदतें लग जाती है, तब हार्ट की बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है ।

हार्ट डिजीज के लिए जिम्मेदार गंदी आदतें

1. सैचुरेटेड फैट का ज्यादा सेवन-आधुनिक जीवनशैली में फास्ट फूड, जंक फूड जैसी चीजों का सेवन ज्यादा किया जाने लगा है । और इन चीजों में हाई सैचुरेटेड फैट, ट्रांस फैट और कोलेस्ट्रॉल रहता है । और इनका सीधा संबंध हार्ट को खराब करने से है. इसके साथ ही ज्यादा नमक हाई ब्लड प्रेशर को बढ़ाता है. पिज्जा, चीज, बर्गर, मीट प्रोडक्ट, बटर, कुकीज, डिजर्ट, फास्ट फूड, कोकोनट ऑयल, पाम ऑयल आदि में सैचुरेटेड फैट और ट्रांस फैट ज्यादा होता है. ये चीजें बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा देती है ।

2.फिजिकल एक्टिविटी का अभाव-भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास फिजिकल एक्टिविटी के लिए समय ही नहीं मिल पाता है. इससे मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है और ये चीजें हार्ट डिजीज के जोखिम को बढ़ा देती है। इसलिए नियमित रूप से फिजिकल एक्सरसाइज एक साथ कई बीमारियों के जोखिम से बचाती है ।

3. अल्कोहल-हार्ट के लिए ज्यादा अल्कोहल का सेवन बहुत ही घातक है. अल्कोहल के सेवन से ब्लड प्रेशर और हार्ट डिजीज का जोखिम कई गुना बढ़ जाता है. यह ट्राईग्लिसराइड्स को भी बढ़ा देता है. इसलिए अल्कोहल का सेवन किसी भी रूप में न करें.

4. तंबाकू-सिगरेट का सेवन हार्ट और ब्लड वैसल्स दोनों को नुकसान पहुंचाता है जिससे हार्ट डिजीज का जोखिम बढ़ जाता है. निकोटिन के इस्तमाल से ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है. सिगरेट में मौजूद कार्बन मोनऑक्साइड खून में ऑक्सीजन की मात्रा को भी घटा देता है. इसलिए तंबाकू का सेवन किसी भी रूप में न करें ।

Read also : 21 महीने से था अतीक अहमद का बस्ती में कनेक्शन, बड़े-बड़े सूरमा लगाते थे हाजिरी

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *