election 2024: नीतीश कुमार के यू-टर्न से थक गई है बिहार की थारू जनजाति, शराबबंदी भी है अहम मुद्दा…

2005 में मुख्यमंत्री बनने के बाद से नीतीश कुमार ने तराई क्षेत्र के लोगों के लिए करोड़ों रुपये की विकास परियोजनाएं शुरू की हैं । लेकिन सत्ता में बने रहने के लिए नियमित रूप से की जाने वाली चूक और शराबबंदी ने इस चुनावी मौसम में सभी आयु समूहों के थारू मतदाताओं को उनसे नाराज कर दिया है |

News jungal desk: पटना सचिवालय के ज्यादा जन जाती वाले इलाके से दूर, यहां वाल्मिकीनगर में हिमालय की तलहटी में, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपनी कई राज्य-व्यापी यात्राएं (दौरे) शुरू कर दी हैं। जिसके वहां की आम भाषा में थरुहट के नाम से भी जाना जाता है, यह तराई क्षेत्रों की थारू जनजातियों का घर है , जो भारत-नेपाल सीमा के साथ तलहटी में भूमि की एक पट्टी है।

2005 में मुख्यमंत्री बनने के बाद से ही नीतीश कुमार ने तराई क्षेत्रों के लोगों के लिए करोड़ों रुपये की विकास परियोजनाएं शुरू की हैं । लेकिन सत्ता में बने रहने के लिए लगातार हो रही उलटफेर और शराबबंदी ने यहाँ के सभी युवा और अन्य मतदाताओं को परेशान करके रख दिया है जिसके वजह से सभी परेशान है और इसकी वजह से नीतीश कुमार की कुर्सी में भी संकट दिख रहा है

आपको बता दें की थरुहट में बिहार के पश्चिमी चंपारण जिले में 900 वर्ग किमी के वाल्मिकीनगर टाइगर रिजर्व के आसपास लगभग 300 गांव फैले हुए हैं जिनमें से थारूओं की संख्या लगभग 3 लाख है और उनमें से अधिकांश वनवासी हैं और कुछ कृषि भी करते हैं।

जिनमें से कुछ लोगों से राय लेने पर उन्होंने नीतीश कुमार के बारे में कुछ ऎसी बातें कही जिसको सुनने के बाद से लगातार नीतीश कुमार की कुर्सी खतरे में लग रही है

”वाल्मिकीनगर के बाजार में विक्रेता, घनशयाम राय ने कहा, हम नीतीश कुमार को वोट नहीं देंगे. वह पलटूराम हैं और उन्होंने हम पर दारूबंदी (निषेध) लगा दी है ।

एक अन्य विक्रेता गौतम महतो ने चुटकी लेते हुए कहा, ” दारू (शराब) और थारू को कभी अलग नहीं किया जा सकता”। उन्होंने कहा, “कुछ थारू राजद उम्मीदवार को वोट दे सकते हैं, लेकिन इस बार नीतीश कुमार के उम्मीदवार को नहीं।”

थारू महिलाएं अपनी पसंद के बारे में अधिक मितभाषी थीं। “हम मतदान के दिन किसे वोट देना है, इस पर निर्णय लेंगे। हमने अभी तक निर्णय नहीं लिया है,” 56 वर्षीय शारदा देवी ने कहा। एक अन्य मतदाता, 28 वर्षीय प्रमिला देवी ने गुप्त रूप से कहा, ”आपको इसे बेहतर ढंग से समझना चाहिए।”

Read also: स्वाति मालीवाल केस की रिपोर्ट ने खोल दी सबकी आंखे, एक वीडियो से पलटी पूरी कहानी…

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *