काम के घंटों वाली बहस में शशी थरूर ने कही ये बाते, जनता ने जमकर की तरीफ, बोली – बात में है दम!

नारायण मूर्ति कहते हैं कि सप्ताह में 70 घंटे काम करना चाहिए. बिल गेट्स कहते हैं 3 दिन काम काफी होगा. दो धुरंधर बिजनेसमैन की राय अलग-अलग है तो कैसे निर्धारित हो कि कितना काम करना चाहिए? कांग्रेस नेता शशि शरूर ने इसे तय करने के लिए एक तरीका सुझाया है.

News jungal desk : इंफोसिस भारत की दूसरी सबसे बड़ी IT कंपनी है और इसके फाउंडर नारायण मूर्ति कहते हैं कि भारतीय युवाओं को सप्ताह में 70 घंटे काम करना चाहिए । और उधर, माइक्रोसॉफ्ट दुनिया की 5 बड़ी कंपनियों की लिस्ट में शुमार है उसे उसकी स्थापना करने वाले बिल गेट्स कहते हैं कि सप्ताह में केवल 3 दिन ही काम होना चाहिए । और दो धुरंधर और सफल व्यक्तियों की राय एक-दूसरे से बिलकुल उलट है. दोनों की बात सुनकर किसी का भी सिर चकरा सकता है । जाहिर है कर्मचारी तो बिल गेट्स को ही सही मानेंगे । और ऐसे में कांग्रेस के बड़े नेता और सांसद शशि थरूर ने एक बयान दिया है । और जो काफी चर्चा में है ।

शशि थरूर ने कहा है कि नारायण मूर्ति और बिल गेट्स दोनों को एक-साथ बैठना चाहिए. दोनों को किसी एक चीज पर कंप्रोमाइज़ करना चाहिए । और थरूर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर ट्वीट किया, “बिल गेट्स कहते हैं कि 3 दिन का वर्क-वीक होना चाहिए. ऐसे में बिल गेट्स और नारायण मूर्ति को एक साथ बैठना चाहिए और एक चीज पर सहमत होना चाहिए. यदि ऐसा हो तो यकीनन उस (वर्किंग कल्चर) पर सहमति बनेगी, जिसे हम आज फॉलो कर रहे हैं, मतलब 5 दिन का कामकाजी सप्ताह है ।

वर्क कल्चर पर क्या बोले बिल गेट्स
माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स ने हाल ही में एक इंटरव्यू के दौरान इस मुद्दे पर बात की है । उन्होंने कहा कि जमाना आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) की तरफ बढ़ रहा है. एआई की मदद से हमें काम को और आसान बनाते हुए 3 दिन का सप्ताह सेट करना चाहिए. जीवन (Life) काम से बड़ी है और उसे बड़ा होना ही चाहिए.

यह बयान इंफोसिस फाउंडर के उस बयान के बिलकुल विपरीत है, जिसमें उन्होंने भारत की तरक्की के लिए युवाओं को सप्ताह में कम से कम 70 घंटे काम करने की सलाह दी थी. नारायण मूर्ति ने एक इंटरव्यू में कहा था कि दूसरे विश्व युद्ध के बाद जापान ने भी वही किया था. भारत को भी यदि तेजी से आगे बढ़ना है तो युवाओं को ज्यादा घंटे काम करना चाहिए.

70 घंटे वर्किंग पर हुई थी आलोचना
70 घंटे वर्किंग वीक पर नारायण मूर्ति की काफी आलोचना भी हुई थी. खासकर काम कर रहे युवाओं ने X पर मुखरता से अपनी बात रखी और कहा कि यदि ऐसा होता है तो वर्क-लाइफ बैलेंस बिलकुल गड़बड़ा जाएगा. कुछ नामचीन हस्तियों ने इस मुद्दे पर नारायण मूर्ति का साथ दिया तो कुछ ने आलोचना भी की.

शशि थरूर ने फिर छेड़ दी चर्चा
पिछले कुछ दिनों से भारत में यह मुद्दा काफी शांत था. कांग्रेस नेता ने ट्वीट किया और एक बार फिर से इसे हवा मिली. एक यूजर ने मजाक में एलन मस्क की फोटो शेयर करते हुए लिखा, “हा हा, यदि एलन मस्क इस चर्चा को जॉइन करें, तो एक सप्ताह में काम करने की एवरेज 10 दिन होगी ।

Read also : आईएनएस इम्फाल के आ जाने से भारतीय नेवी की ताकत में कई गुना इजाफा हो जाएगा,जानें INS Imphal की ताकत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *