शरद पूर्णिमा पर चंद्र ग्रहण का साया, कब रखें खीर? जानें सही समय

इस साल शरद पूर्णिमा 28 अक्टूबर शनिवार को है. इस बार शरद पूर्णिमा पर चंद्र ग्रहण का साया है. ऐसे में शरद पूर्णिमा की खीर कब बनाएं और उसे चंद्रमा की रोशनी में कब रखें?

News jungal desk :– इस साल शरद पूर्णिमा Sharad Purnima 28 अक्टूबर शनिवार को पड़ रही है । इस बार शरद पूर्णिमा पर चंद्र ग्रहण का साया है. शरद पूर्णिमा की देर रात 01:06 बजे चंद्र ग्रहण लगेगा, जो मध्य रात्रि 02:22 बजे खत्म होगा. चंद्र ग्रहण का सूतक काल 9 घंटे ही लग जाता है . ऐसे में आप शरद पूर्णिमा के अवसर पर खुले आसमान के नीचे खीर कब रखेंगे? सूतक काल को अशुद्ध माना जाता है, इस वजह से उसमें शुभ कार्य, भोजन बनाना, खाना खाने समेत कई काम वर्जित होते हैं. ऐसे में शरद पूर्णिमा की खीर कब बनाएं और उसे चंद्रमा की रोशनी में कब रखें? 

कब है शरद पूर्णिमा 2023?
शरद पूर्णिमा तिथि का प्रारंभ: 28 अक्टूबर, शनिवार, प्रात: 04:17 बजे से
शरद पूर्णिमा तिथि का समापन: 29 अक्टूबर, रविवार, 01:53 एएम पर

कब है चंद्र ग्रहण 2023?
साल का अंतिम चंद्र ग्रहण प्रारंभ समय: 28 अक्टूबर, देर रात 01:06 बजे
चंद्र ग्रहण समापन समय: 28 अक्टूबर, मध्य रात्रि 02:22 बजे
सूतक काल का समय: 28 अक्टूबर, दोपहर 02:52 बजे से लेकर मध्य रात्रि 02:22 बजे तक

आप शरद पूर्णिमा की खीर चतुर्दशी की रात यानि 27 अक्टूबर शुक्रवार की रात बना लें. फिर 28 अक्टूबर को जब शरद पूर्णिमा की तिथि प्रात: 04:17 बजे से शुरू हो तो उस समय उस खीर को चंद्रमा की रोशनी में रख दें. उस दिन चंद्रास्त प्रात: 04:42 पर होगा. यह समय नई दिल्ली का है. चंद्रास्त के बाद उस खीर को खा सकते हैं. 28 अक्टूबर के प्रात: पूर्णिमा तिथि में चंद्रमा की औषधियुक्त रोशनी प्राप्त हो जाएगी.

आप 28 अक्टूबर के मध्य रात्रि चंद्र ग्रहण के बाद खीर बनाएं और उसे खुले आसमान के नीचे रख दें ताकि उसमें चंद्रमा की रोशनी पड़े. बाद में उस खीर को खा सकते हैं.

यह भी पढे : अब्दुल्ला के दो जन्म प्रमाणपत्र केस में आयेगा फैसला , पिता आजम और मां भी आरोपी !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *