राष्ट्रपति मुर्मू आईआईआईटी लख़नऊ के दीक्षांत समारोह को करेंगी संबोधित

0

News Jungal Political Desk: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु के लखनऊ दौरे का आज अन्तिम दिन है । द्रोपदी मुर्मु Draupadi Murmu भारतीय़ सूचना प्रौद्योगिक संस्थान के दूसरे दीक्षान्त समारोह को संबोधित करेंगी ।इस अवसर पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी उपस्थित रहेंगे ।

News Jungal Desk kanpur : आय दिन उत्तर प्रदेश समेत देश में हार्ट अटैक की घटनाएं सामने आ रही हैं। क्रिकेट के मैदान से लेकर जिम तक में हार्ट अटैक के मामले सामने आए हैं। इन मामलों पर चर्चा लगातार होती रही है। अब राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने इस संबंध में बड़ा संदेश दिया है। उन्होंने कहा है कि बीमारी से रोकथाम, इलाज से बेहतर है। स्वास्थ्य सेवा से जुड़े सभी डॉक्टरों से अनुरोध है कि वह समाज में प्रिवेंटिव हार्ट केयर पर विशेष ध्यान दें और लोगों को जागरूक करें। स्वस्थ दिल के लिए समाज के लोगों को स्वस्थ जीवनशैली के बारे में बताएं।

राष्ट्रपति ने कहा कि डॉक्टर जब एक अस्पताल में इलाज करते हैं तो वे 100 से 500 लोगों का इलाज कर सकते हैं, लेकिन जब बीमारी के प्रति लोगों को जागरूक करते हैं तो हजारों लोगों को इसका फायदा मिलता है। देशवासियों को कम खर्च में अच्छी चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएं। राष्ट्रपति ने गोमतीनगर स्थित डिवाइन हार्ट हॉस्पिटल के स्थापना दिवस समारोह में शिरकत की।

राष्ट्रपति ने पूर्व प्रधानमंत्री को याद करते हुए कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी का लखनऊ से गहरा रिश्ता रहा है। लखनऊ के लोगों ने देश को एक अद्भुत प्रधानमंत्री व भारत रत्न दिया है। यह कहा जा सकता है अटल जी हमारे महान लोकतंत्र को लखनऊ को अनमोल भेंट हैं। कार्यक्रम में प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक व केशव प्रसाद मौर्य भी मौजूद रहे। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस मौके पर कहा कि सरकारी संस्थानों के साथ गैर सरकारी चिकित्सा संस्थान मिलकर काम करें तो प्रदेश को आगे ले जा सकते हैं। कई निजी संस्थान समाज कल्याण की भावना से काम करते हैं। देश में कई ऐसे उदाहरण मौजूद हैं, जिनका उद्देश्य सिर्फ मुनाफा नहीं है। स्वस्थ लोकतंत्र का रास्ता मानव समाज के कल्याण से होकर जाता है।

यह भी पढ़े : संसद के शीतकालीन सत्र चल रहा है , गृह मंत्री शाह पेश करेंगे ये प्रमुख पांच बिल

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed