Pollution: कम होने का नाम नही ले रहा प्रदूषण , दिल्ली-NCR के अधिकतर शहरों में एक्यूआई 300 पार…

राजधानी में वायु की दिशा बदलने व गति कम होने से सांसों पर संकट बरकरार है। दो दिन से हवा बेहद खराब श्रेणी में स्थिर है। सोमवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 348 दर्ज किया गया, जोकि बेहद खराब श्रेणी है।

News jungal desk: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में एक दिन पहले के मुकाबले हवा कुछ और अधिक खराब हो गई है। गुरुग्राम को छोड़कर दिल्ली समेत एनसीआर के सभी प्रमुख शहरों में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब हालत में है और सूचकांक लगातार 300 के पार बना हुआ है। बताया जा रहा है कि आने वाले दिनों में इससे कोई बड़ी राहत भी नहीं मिलने वाली है, क्योंकि मौसम की परिस्थितियां अभी भी प्रतिकूल बनी हुई हैं।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के सोमवार शाम चार बजे जारी बीते 24 घंटे के औसत आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 348 दर्ज किया गया। वहीं, फरीदाबाद में यह 329, गाजियाबाद में 321, ग्रेटर नोएडा में 318 और नोएडा में 331 तक रहा। आपको बता दे कि यह सभी आंकड़े बहुत खराब श्रेणी वाले हैं। गुरुग्राम में जरूर एक्यूआई 300 से नीचे 261 दर्ज किया गया जो खराब श्रेणी में आता है। विभाग के मुताबिक, कुछ दिन में हवा की गुणवत्ता में अधिक सुधार की संभावना भी नहीं है। हालांकि, उसके बाद एक्यूआई में कुछ कमी आने की संभावना जताई जा रही है।

सांसों पर संकट अभी भी कायम
राजधानी में वायु की दिशा बदलने व गति कम होने से सांसों पर संकट अभी भी बरकरार है। दो दिन से हवा बेहद खराब श्रेणी में स्थिर है। सोमवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 348 दर्ज किया गया, जो कि अभी भी बेहद खराब श्रेणी है। यह रविवार के मुकाबले 29 सूचकांक ज्यादा है।

एनसीआर के शहरों में दिल्ली की हवा सबसे प्रदूषित रही। सुबह के समय हवा के साथ साथ कोहरा छाया हुआ नजर आया। ऐसे में इस दौरान एक्यूआई खराब श्रेणी में पहुंचा। जैसे-जैसे दिन चढ़ता गया वैसे ही प्रदूषण बढ़ता गया। पंजाबी बाग समेत तीन इलाकों में हवा गंभीर श्रेणी में दर्ज की गई। 27 इलाकों में हवा बेहद खराब श्रेणी में व छह इलाकों में हवा खराब श्रेणी में दर्ज की गई। दिल्ली की हवा समग्र रूप से बेहद खराब श्रेणी में बनी रही। कमोबेश यही स्थिति बृहस्पतिवार तक बने रहने का अनुमान है। विशेषज्ञों का कहना है कि तापमान में जैसे-जैसे गिरावट आएगी, वैसे ही हवा की गति कम होने से वातावरण में फैले प्रदूषक कण और संघन होंगे।

बृहस्पतिवार तक हवा में नही होगा सुधार
भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान के मुताबिक, सोमवार को हवाएं उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर से चलीं। और इसकी गति 8 किमी प्रतिघंटा रही। मंगलवार को हवाएं उत्तर-पश्चिम से चलने का अनुमान है। हवा बेहद खराब श्रेणी में बनी रहेगी। बृहस्पतिवार को हवाएं पूर्व की दिशा से चल सकती हैं। हवा की गति 8 किमी प्रतिघंटे रहने की संभावना है।

Read also: उत्तराखंड में भूकंप की आशंका पर अलर्ट Earthquake Alert के लिए 350 सेंसर लगाने की तैयारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *