मुगल दरबार का इतिहास नहीं पढ़ेंगे अब UP के छात्र, योगी सरकार ने लिया बड़ा फैसला

News Jungal desk :– यूपी (UP) के छात्र अब मुगलों का इतिहास नहीं पढ़ेंगे। योगी सरकार (Yogi government) ने 12वीं के सिलेबस में बड़ा बदलाव किया है। यूपी में 12वीं में पढ़ाई जाने वाली इतिहास (History) की किताब से मुगल चैप्टर हटा दिया गया है। इसके अलावा 11वीं में इतिहास (History) की किताब से भी इस्लाम का उदय, संस्कृतियों में टकराव और औद्योगिक क्रांति के पाठ हटा दिए गए हैं। ये बदलाव अप्रैल से शुरू हुए सेशन से लागू किया गया है। इसके साथ ही नागरिक शास्त्र (Civics ) की किताब से अमेरिकी (American) वर्चस्व और शीत युद्ध का पाठ भी हटा दिया गया है।

यूपी बोर्ड (U.P Board) के 12वीं के सिलेबस की स्वतंत्र भारत में राजनीति की किताब से जन आंदोलनों का उदय और एक दल के प्रभुत्व का दौर वाला चैप्टर हटाया गया है। इसके अलावा, 10वीं की लोकतांत्रिक राजनीति 2 की किताब से लोकतंत्र और विविधता, जनसंघर्ष और आंदोलन, लोकतंत्र (Democracy ) की चुनौतियां के चैप्टर क्लोज कर दिए गए हैं।

बता दें कि शैक्षिक सत्र 2023-24 में इंटरमीडिएट में पढ़ाई जाने वाली इतिहास (History) की किताब में ‘भारतीय इतिहास के कुछ विषय-द्वितीय’ से शासक और मुगल दरबार को हटा दिया गया है। योगी सरकार (Yogi government) ने यूपी बोर्ड (U.P Board) के इतिहास (History) के सिलेबस में बड़ा बदलाव किया है। 12वीं और 11वीं कक्षा के इतिहास (History) के सिलेबस में बदलाव किया गया है। 11वीं में से इस्लाम का उदय, संस्कृतियों (cultures) में टकराव का चैप्टर हटाया गया है और औद्योगिक क्रांति पाठ भी हटाए गए हैं। ये बदलाव अप्रैल से शुरू हुए सेशन से लागू किया गया है।

वहीं छात्रों के सिलेबस से इतिहास (History) के चैप्टर हटाने को लेकर यूपी के डिप्टी सीएम (Deputy CM) ने कहा कि इस कदम को चुनाव से जोड़कर नहीं देखना चाहिए। हमारे बच्चों को इतिहास (History) के बारे में जो ऊल-जलूल पढ़ाया गया, उसको बदलने की जरूरत है। नए पाठ्क्रम से बच्चों का नजरिया बदलेगा। आज तुष्टीकरण, जातिवाद, परिवारवाद की राजनीति (Politics ) खत्म हो गई है, जिससे राष्ट्र का भला हो रहा है।

Read alsoUP Police पहुंची अतीक अहमद से पूछताछ के लिए साबरमती जेल!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *