Monday , March 4 2024
Breaking News
Home / अन्य / आज आंध्र प्रदेश में दस्‍तक देने जा रहा है चक्रवात मिचौंग, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

आज आंध्र प्रदेश में दस्‍तक देने जा रहा है चक्रवात मिचौंग, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

चक्रवात मिचौंग के तेज होने और मंगलवार को दक्षिणी आंध्र प्रदेश में दस्तक देने से पहले आज उत्तरी तमिलनाडु तट तक पहुंचने की उम्मीद है. चेन्नई शहर और आसपास के जिलों में सोमवार को भारी बारिश जारी रही, जिससे निचले इलाकों में पानी भर गया. ग्रेटर चेन्नई कॉर्पोरेशन (GCC) ने 35 से 80 किमी./घंटा की गति से चल रही हवाओं के कारण लोगों से घर के अंदर रहने को कहा है. कई सड़कें इस समय पानी में डूबी हैं. तमिलनाडु में आज और मंगलवार को भारी बारिश का अनुमान है

News jungal desk :– उष्णकटिबंधीय तूफान ‘मिचौंग’ (Cyclone Michaung) के तेज होने और मंगलवार को दक्षिणी आंध्र प्रदेश में दस्तक देने से पहले आज उत्तरी तमिलनाडु तट तक पहुंचने की उम्मीद है । और चेन्नई शहर और आसपास के जिलों में आज भारी बारिश जारी रही है । जिससे निचले इलाकों में पानी भर गया है । चक्रवाती तूफान मिचौंग के असर के कारण चेन्नई और आसपास के चेंगलपेट, कांचीपुरम और तिरुवल्लूर जिलों में रविवार देर रात से भारी बारिश हुई । और तेज हवाओं के कारण चेन्नई हवाई अड्डे की कम से कम दस उड़ानों को बेंगलुरु की ओर मोड़ दिया गया है । चेन्नई हवाई अड्डे और कलंदूर सबवे पर भारी जलजमाव देखा गया है ।

ग्रेटर चेन्नई कॉर्पोरेशन (जीसीसी) ने 35 से 80 किमी./घंटा की गति से चल रही हवाओं के कारण लोगों से घर के अंदर रहने को कहा है. जीसीसी के एक एक्स पोस्ट में कहा कि ‘प्रिय चेन्नईवासियों शहर में 35 से 80 किमी./घंटा की गति से हवाएं चल रही हैं. जीसीसी आपसे घर के अंदर रहने का अनुरोध करता है. कृपया जब तक बहुत जरूरी न हो बाहर न निकलें. कई सड़कें जलमग्न हैं. घर पर रहें और सुरक्षित रहें. कृपया आपात स्थिति और बचाव के लिए 1913 पर हमसे संपर्क करें.’ तमिलनाडु में सोमवार और मंगलवार को भारी बारिश का अनुमान है.

राज्य सरकार ने बाढ़ के लिए संवेदनशील इलाकों के निवासियों की मदद करने के लिए आपदा प्रतिक्रिया बल कर्मियों को तैनात किया है और राहत केंद्र बनाए हैं. चेन्नई के मौसम विज्ञान केंद्र, उप महानिदेशक बालचंद्रन ने कहा कि ‘हमने विशेष रूप से चेन्नई, चेंगलपट्टू और कांचीपुरम जिलों में चेतावनी जारी की है. इन इलाकों में भारी बारिश होने की उम्मीद है.’ एमटीसी चेन्नई ने कहा कि मूसलाधार बारिश और सड़कों पर भारी बाढ़ के कारण कई बस सेवाएं चालू नहीं होंगी. एमटीसी के एक बयान में कहा गया है कि चेन्नई और पड़ोसी क्षेत्रों में चक्रवात मिचौंग के कारण मूसलाधार बारिश और सड़कों पर भारी बाढ़ के कारण, हम आज कई तय बस सेवाएं चलाने में असमर्थ हैं. नागरिकों से अनुरोध है कि वे घर पर रहें और सुरक्षित रहें.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने चक्रवाती तूफान मिचौंग के बारे में चेतावनी जारी की है. यह फिलहाल पुडुचेरी से लगभग 210 किमी पूर्व-उत्तरपूर्व, चेन्नई से 150 किमी पूर्व-दक्षिणपूर्व में बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी में प्रवेश कर चुका है. मौसम एजेंसी ने कहा कि तूफान के उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने, तेज होने और 5 दिसंबर की दोपहर के दौरान नेल्लोर और मछलीपट्टनम (आंध्र प्रदेश) के बीच से गुजरने की संभावना है. यह एक गंभीर चक्रवाती तूफान है. म्यांमार ने इसे ‘मिचौंग’ नाम दिया है.

यह भी पढ़े :-राजस्थान की सियासत में बड़ी हलचल, बाबा बालकनाथ को दिल्ली बुलाया गया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *