Liver Disease Symptoms In Hindi: कहीं आपका लिवर भी तो बीमार नहीं ?

know about liver disease in hindi

Liver Disease Symptoms In Hindi: लिवर हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। रक्त को प्रोसेस करने, इसका ब्रेक डाउन और पोषक तत्वों के अवशोषण में लिवर की महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

आमतौर पर माना जाता है कि लिवर का काम सिर्फ पाचन का है पर असल में इसकी और भी कई प्रकार की महत्वपूर्ण भूमिकायें हैं। रिपोर्ट्स बताती हैं कि समय के साथ लिवर से संबंधित कई प्रकार की बीमारियों के मामले काफी तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। इतना ही नहीं कम उम्र के लोग भी इसके शिकार हो रहे हैं। 

लिवर रोग के लक्षण

आंकड़ों पर अगर नजर डालें तो पता चलता है कि लिवर रोगों (liver disease in hindi) के कारण सालाना दो मिलियन (20 लाख) से अधिक लोगों की मौत हो जाती है। दुनियाभर में होने वाली प्रत्येक 25 में से एक मौत लिवर की समस्या का कारण माना जाता है।

लिवर की बढ़ती बीमारियों के बारे में लोगों को जागरूक करने और लिवर रोगों से बचाव को लेकर शिक्षित करने के उद्देश्य से हर साल 19 अप्रैल को विश्व लिवर दिवस (world liver day 2024) मनाया जाता है।

स्वस्थ लिवर की पहचान कैसे करें(how to know your liver is healthy)?

सामान्य तौर पर यदि आपके मूत्र का रंग हल्का है और मल त्याग भी नियमित है, तो यह संकेत माना जाता है कि आपका लिवर सही ढंग से काम कर रहा है। स्वस्थ लीवर (healthy liver in hindi) ग्लाइकोजन का उत्पादन करता है, जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। ऐसे में जब लिवर स्वस्थ रहता है तो आप ऊर्जावान महसूस करते हैं। 

लिवर सिरोसिस के लक्षण

डॉक्टर कहते हैं, यह सुनिश्चित करना कि आपका लिवर स्वस्थ रहे, सभी लोगों की सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए। लिवर कितना ठीक है इसको निश्चित रूप से जानने का एकमात्र तरीका रक्त परीक्षण कराना है | हालाँकि कुछ संकेत बताते हैं कि लिवर स्वस्थ नहीं है, ऐसे लक्षणों पर निरंतर ध्यान देते रहना चाहिए।

लिवर की समस्याओं (Liver problems in hindi) के लक्षण

स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, लिवर की बीमारियों में हमेशा लक्षण नजर आना जरूरी नहीं है। हालाँकि जैसे-जैसे समस्या बढ़ती जाती है आपको कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं का अनुभव हो सकता है। लिवर की बीमारी वाले लोगों को अक्सर पेट में दर्द और सूजन महसूस होते रह सकता है।

signs of liver problem in hindi

लिवर रक्त भी साफ करता है, लिवर में दिक्कत होने के कारण खून में अशुद्धि बढ़ने लगती है जिससे पैरों और टखनों में सूजन, त्वचा में खुजली हो सकती है। कुछ लोगों को गहरे रंग का पेशाब होने, लगातार थकान रहने की भी समस्या हो सकती है। इसके अतिरिक्त और भी तरह के लक्षण हो सकते है जैसें, 

  • आंखें और त्वचा जो पीली दिखाई देती है (पीलिया)
  • सूजन और पेट में दर्द
  • टखनों और पैरों में एडिमा
  • त्वचा की खुजली
  • गहरे रंग का मूत्र
  • हल्के रंग का मल
  • लंबे समय तक थकान
  • मतली या दस्त
  • कम भूख
  • आसान आघात

पीलिया का बार-बार होना

जिन लोगों को लिवर की बीमारी होती है उन्हें अक्सर पीलिया (symptoms of liver disease in hindi) की समस्या होती रहती है। लिवर के ठीक तरीके से काम न करने की स्थिति में रक्त में बिलीरुबिन की मात्रा बढ़ने लगती है। इसकी अधिकता आँखों और त्वचा में पीलापन पैदा करता है जिससे आपको पीलिया के लक्षण होने लगते हैं।

Liver Disease Symptoms

पीलिया आमतौर पर लिवर की बीमारी का एक लक्षण माना जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपकी क्षतिग्रस्त लिवर कोशिकायें बिलीरुबिन को संसाधित नहीं कर पाती हैं। बिलीरुबिन आपके रक्त में चला जाता है।

नींद की समस्या होना

नींद की समस्याओं के बढ़ने को क्रोनिक लिवर डिजीज (chronic liver disease in hindi) का एक सामान्य संकेत माना जाता है। सीएलडी वाले 60-80% मरीजो में नींद की समस्या रिपोर्ट की जाती हैं। नींद में खलल, अनिद्रा, अक्सर रात में नींद टूट जाने की समस्या को लिवर रोग (signs of liver disease in hindi) का संकेत माना जाता है। नींद की समस्याओं के कई और भी कारण हो सकते हैं, हालाँकि अगर आपको पाचन में परेशानी के साथ, पीलिया की भी समस्या रहती है तो इसे लिवर की बीमारियों का संकेत माना जा सकता है।

आपकी सेहत से जुड़ी ऐसी ही ख़बरों को पढ़ने के लिए जुड़े रहिये न्यूज़ जंगल के साथ |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *