Car Cabin in Summer in India: इस गर्मी अपनी कार के केबिन को कैसे रखें ठंडा? जानें आसान टिप्स

0

दिन बीतने के साथ ही तापमान भी बढ़ता जा रहा है। जिसके कारण गर्म हवाएं लोगों के लिए चुनौती बढ़ा रही है। कार चलाना बहुत कठिन हो जाता है इस तेज गर्मी में भले ही कार का AC (Car Cabin in Summer in India) बढ़िया चलता है ,लेकिन तेज गर्मी कार के एसी पर भी काफी दबाब डालती है।ऐसी स्थिति में कार के अंदर का तापमान कम रखना एक समस्या होती है ।

हालांकि, कुछ आसान टिप्स का पालन करके आप इस गर्मी में भी कार के अंदर का वातावरण(Car Cabin in Summer in India) ठंडा रख सकते हैं |इस गर्मी अपनी कार के केबिन को कैसे रखें ठंडा? जानें आसान टिप्स: आइए जानते है ऐसी ही कुछ टिप्स के बारे में जिसका उपयोग करके आप इस गर्मी में अपनी कार को ठंडा रख सकते हैं। साथ ही, गाड़ी का एसी चालू करने पर भी ये टिप्स तेजी से ठंडक पहुंचाने में मदद करेंगी |

गर्मी के दौरान कार के इंटीरियर को ठंडा कैसे रखें? How to Keep Car Interior Cool During Summer

  • रिफ्लेक्टिव टिंटेड ग्लास का इस्तेमाल करें
  • कार के डैशबोर्ड को तौलिये से ढके
  • कार को पार्क करते समय खिड़कियों थोड़ी खुली रखें
  • कार में सौर ऊर्जा से चलने वाले वेंटिलेशन पंखे का प्रयोग करें
  • कार की backside को ठंडा रखे

1) रिफ्लेक्टिव टिंटेड ग्लास का इस्तेमाल करें (Use reflective tinted glass in car) :

रिफ्लेक्टिव टिंटेड ग्लास का इस्तेमाल सिर्फ कार में निजता के लिए नहीं किया जाता। बल्कि ये धूप की किरणों को कुछ हद तक रिफ्लेकर्ट (परावर्तित) करने में भी मदद करते हैं, जिससे केबिन का तापमान थोड़ा कम रखने में मदद मिलती है।

reflective car tint

हालांकि, बहुत ज्यादा गर्मी में ये उतना प्रभावकारी नहीं हो सकता। बाजार में उपलब्ध जालीदार सनरे प्रोटेक्टर गर्मी के दिनों में कार को बचाने में बिलकुल भी कारगर नहीं होते हैं।

2) कार के डैशबोर्ड को तौलिये से ढकें (cover the car dashboard with a towel) :

अगर आप अपनी कार को कड़ी धूप में खड़ी करने को विवश हैं, तो डैशबोर्ड को किसी मोटे तौलिये से ढकना अच्छा उपाय हो सकता है। डैशबोर्ड के प्लास्टिक और ABS पार्ट्स सीधे विंडशील्ड के सामने होने के कारण बहुत जल्दी गर्म हो जाते हैं, जहां से सूरज की रौशनी सीधे केबिन में घुसती हैं।

car dashboard cloth

डैशबोर्ड से निकलने वाली यह गर्मी गाड़ी के अंदर आ जाती है और आखिरकार केबिन का तापमान बढ़ जाता है। डैशबोर्ड पर तौलिया रखने से एक इंसुलेटर का काम होगा और प्लास्टिक के पार्ट्स कम गर्म होंगे।

3) कार को धूप से कैसे बचाएं (How To Protect Car From Sunlight )?

sun protection car cover

यह गर्मी से बचने का सबसे पहला उपाय है।  कार को ज्यादा देर तक सीधी धूप में न रखें। पेड़ के नीचे या किसी अन्य छायादार जगह गाड़ी खड़ी करने से धूप सीधे कार को नहीं लगेगी। इससे कार के धातु और प्लास्टिक के हिस्सों पर कम गर्मी पैदा होती है और वह गर्मी गाड़ी के अंदर तक नहीं पहुंच पाती।

4) कार को पार्क करते समय खिड़कियों थोड़ी खुली रखें  (Keep Windows Slightly Open during parking) :

Slightly roll down your windows

  थोड़ा खिड़कियों को खुला रखने से केबिन के अंदर हवा का फ्लो अच्छा बना रहता है। इससे केबिन के अंदर गर्मी जमा नहीं होती है। हालांकि, अगर आप खिड़कियां थोड़ी खोल रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि गैप इतना न हो कि कोई अंदर हाथ डाल सके। इतना गैप काफी है कि हवा केबिन के अंदर आ सके और गर्म हवा बाहर निकल सके।

5) कार में सौर ऊर्जा से चलने वाले वेंटिलेशन पंखे का प्रयोग करें  (Use Solar Fans) :

Solar Car Exhaust Fan

कुछ कार मालिक सोलर से चलने वाले मिनी एग्जॉस्ट फैन का इस्तेमाल करते हैं। ये खिड़की के शीशे पर लगाए जा सकते हैं और कार के अंदर की गर्म हवा को बाहर खींच लेते हैं। सीटों के लिए कूलिंग पैड एक और विकल्प है, जो आपकी पीठ को आराम देगा।

6) कार की backside को ठंडा रखे (Keep the Backside Cool in car)

keep car cool in summer
सीटों को ठंडा रखने के लिए एक और युक्ति, खासकर जब आपके पास चमड़े की सीटें हों, कम लागत वाले कूलिंग कुशन का उपयोग करना है। ये कुशन लंबी अवधि की यात्रा के दौरान थकान के स्तर को भी कम करेंगे।

ऐसी और जानकारी के लिए News Jungal से जुड़े रहें|


About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *