Friday , March 1 2024
Breaking News
Home / अन्य / उत्तरकाशी सुरंग के ताजा अपडेट,सुरंग में कैसे खुदाई कर रहे रैट माइनर्स? सामने आया Video, बस 5-6 मीटर की बची है दूरी

उत्तरकाशी सुरंग के ताजा अपडेट,सुरंग में कैसे खुदाई कर रहे रैट माइनर्स? सामने आया Video, बस 5-6 मीटर की बची है दूरी

उत्तराखंड के उत्तरकाशी में सिलक्यारा सुरंग में फंसे 41 मजदूरों को बचाने के लिए अंदर मैनुअल ड्रिलिंग जारी है. इस ड्रिलिंग का पहला वीडियो सामने आया है.

News jungal desk: उत्तराखंड के उत्तरकाशी में सिलक्यारा सुरंग में फंसे 41 मजदूरों को बचाने के लिए अंदर की जा रही मैन्युअल ड्रिलिंग का पहला वीडियो सामने आया है । जबकि मैनुअल ड्रिलिंग चल रही है, पाइप को धकेलने के लिए बरमा मशीन का उपयोग किया जा रहा है ।

अब तक लगभग दो मीटर की मैनुअल ड्रिलिंग पूरी हो चुकी है । और 41 मजदूरों को बचाने में मदद के लिए बुलाए गए रैट-होल खनन विशेषज्ञों ने सोमवार को मलबे के माध्यम से मैन्युअल ड्रिलिंग शुरू की है । और इसके साथ ही, सुरंग के ऊपर से वर्टिकल ड्रिलिंग आवश्यक 86 मीटर में से 36 मीटर की गहराई तक पहुंच गई है ।

बारह रैट-होल खनन विशेषज्ञ उत्तराखंड के चार धाम मार्ग पर निर्माणाधीन सुरंग के ढह गए हिस्से के अंतिम 10 या 12 मीटर के मलबे के माध्यम से हॉरिजॉन्टल रूप से मैन्युअल ड्रिलिंग और खुदाई में शामिल हैं । यह ड्रिलिंग पहले एक विशाल बरमा मशीन द्वारा की जा रही थी । जो शुक्रवार को मलबे में फंस गई, जिससे अधिकारियों को वैकल्पिक विकल्प – सुरंग के ऊपर से नीचे ड्रिलिंग पर ध्यान केंद्रित करने के लिए मजबूर होना पड़ा है ।

मालूम हो कि सोमवार शाम तक, फंसे हुए बरमा के आखिरी टुकड़े को टुकड़े-टुकड़े कर दिया गया था और एक स्टील पाइप को आंशिक रूप से पूर्ण निकास मार्ग में डाला गया था. बचावकर्ताओं को उम्मीद है कि जब यह एक मीटर चौड़ी शाफ्ट नीचे सुरंग के शीर्ष से टूट जाएगी, तो गुरुवार तक मजदूरों को बाहर निकाल लिया जाएगा. पास के बिंदु से ड्रिल किया जा रहा एक और आठ इंच चौड़ा शाफ्ट लगभग 75 मीटर नीचे तक पहुंच गया है.

बचाव कार्यों में सहयोग के लिए उत्तराखंड सरकार की ओर से नियुक्त नोडल अधिकारी नीरज खैरवाल ने सिलक्यारा में मीडिया को बताया कि तड़के तक मलबे के अंदर फंसे ऑगर मशीन के हिस्सों को काटकर निकाल दिया गया. उन्होंने कहा कि ऑगर मशीन का हेड (सिरा) भी पाइप के अंदर फंसा हुआ था और अब उसे भी हटा दिया गया है. वहीं आज मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सिलक्यारा सुरंग पहुंचे जहां फंसे 41 मजदूरों को बचाने का अभियान चल रहा है ।

Read also: खेत में पड़ा मिला युवक का शव, जांच में जुटी पुलिस, अभी तक नहीं हो पाई है शिनाख्त…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *