Friday , March 1 2024
Breaking News
Home / सेहत / जानिए Weight Loss के लिए, Walking या Jogging? कौनसा है ज्यादा फायदेमंद?

जानिए Weight Loss के लिए, Walking या Jogging? कौनसा है ज्यादा फायदेमंद?

News jungal desk:– क्या आपको पता है कि पैदल चलना और योगा में से कौन बेहतर है। हालांकि दोनों ही काम वजन घटाने और फिट रहने में मददगार साबित होते हैं, लेकिन इनमे कौन- सा काम करने से आप ज्यादा फिट रहेंगे? आज हम आपको पैदल चलने और योगा के बीच के अंदर और फायदे के बारे में बताने वाले है।…Today we are going to tell you about the benefits of walking and yoga.

पैदल चलना एक बहुत ही सरल और सुलभ एक्सरसाइज है, जिसके लिए आपको ज्यादा प्लानिंग की जरूरत नहीं होती और इसे आसानी से अपने डैली रूटिन में शामिल किया जा सकता है। यह एक कम प्रभाव वाली एक्सरसाइज है जो हार्ट बीट को बढ़ाती है, कैलोरी और फेट को कम करने में मदद करती हैं। इसके अलावा ये वजन घटाने में काफी हेल्पफुल है। अगर आप ये एक्सरसाइज स्पीड के साथ करते हुए हैं तो आपको इसका काफी फायदा देखने को मिलेगा।…..Apart from this, it is very helpful in weight loss. If you do this exercise with speed, you will get a lot of benefits from it.

योगा वजन घटाने के लिए एक बेहतरीन मल्टीडाइमेंशनल अप्रोच देता है। इसमें शारीर से जुड़ी योग मुद्राएं, सांस लेने की टेकनीक और मेडिटेशन जैसी चीजे शामिल हैं। ये सभी चीजे आपको वेट मेनेज करने में काफी हेल्पफुल साबित होती हैं। योगा ध्यान बढ़ाने और तनाव को कम करने में काफी उपयोगी होता है। योगा के कई आसन ऐसे हैं जो हार्ट बीट को बढ़ाती है, कैलोरी और फेट को कम करने में मदद करती हैं।….There are many yoga asanas which increase heart beat and help in reducing calories and fat.

पैदल चलना और योग दोनों ही वजन घटाने के लिए अलग-अलग फायदे प्रदान करते हैं।….Both walking and yoga provide different benefits for weight loss…पैदल चलना कैलोरी करता है और हार्ट हैल्थ में सुधार करता है। वहीं दूसरी ओर योगा आपको मेडिटेड और तनाव से दूर रखता है। इससे आपकी पचन क्रिया भी बेतर होती है। साथ ही ये वजन घटाने में भी काफी मददगार साबित होता है। आप अपनी सुविधा के अनुसार दोनों में से कुछ चुन सकते हैं।

Disclaimer: news jungal की ओर से इस खबर को सिर्फ जानकारी प्रदान करने के लिए लिखा गया है। इसे लेकर कोई दावा नहीं किया जा रहा। इसे अपनाने से पहले और अधिक जानकारी के लिए specialist or doctor से सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़े :-coffee with karan में काजोल और रानी मुखर्जी ने खोली फिल्ममेकर करण जौहर की पोल….

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *