संतरा खाने से पहले जान ले ये बात ! इन बीमारियों में भूलकर भी न खाएं

0

News Jungal Desk kanpur : आमतौर पर कहा जाता है कि मौसमी फल खाने चाहिए और यह सही भी है। क्योंकि इससे हमारी बॉडी को जरूरी पोषक तत्व मिलते रहते हैं। सर्दियों के सीजन में संतरा मार्केट में सस्ते दामों में आसानी मिलताहै। यह हमारे शरीर के लिए भी काफी अच्छा होता है। क्योंकि इसमें विटामिन सी होता है। जिससे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता में मजबूत होता है। लेकिन कई बीमारी ऐसे भी हैं, जिनमें से डाॅक्टर संतरा खाने से मना करते हैं।

अधिक संतरा खाने से होने वाले नुकसान

डॉक्टरों के अनुसार यदि आप अधिक संतरे Oranges का सेवन करते हैं तो इसका असर किडनी पर पड़ता है। जिसकी वजह से आप को किडनी की बीमारी हो सकती है। यदि किडनी की बीमारी से जूझ रहे हैं तो इसके सेवन से अधिक समस्या और अधिक बढ़ सकती है। इस लिए आप किडनी की समस्या से जूझ रहें हैं, तो संतरे के सेवन से परहेज करना चाहिए। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में पोटेशियम होता है, जो किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है।

खट्टे फल से एलर्जी है तो करें परहेज

यदि आप को खट्टे फलों से एलर्जी है, तो संतरे से परहेज जरूर चाहिए। ऐसी स्थिति में खट्टा फल खाने पर एलर्जी बढ़ने का खतरा हो सकता है। संतरा में विटामिन-सी के अलावा एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर और मिनरल्स भी पाए जाते हैं। इस लिए संतरा खाने से खराब कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है।

कोलेस्ट्रॉल से संबंधित बीमारी में करें सेवन

यदि आप कोलेस्ट्रॉल से संबंधित समस्या से जूझ रहे  हैं, तो संतरे का सेवन आप के लिए फायदेमंद होगा। इसमें फाइबर की मात्रा भरपूर पाई जाती है। इसलिए इसके अत्यधिक सेवन से पाचन संबंधी समस्या हो सकती है। संतरे के अत्यधिक सेवन से उल्टी और सिरदर्द जैसी कई गंभीर बीमारी हो सकती है ।

यह भी पढ़े : बॉक्स ऑफिस पर बंपर कमाई कर रही फिल्म ‘एनिमल’ , करोड़ों पार

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed