Monday , March 4 2024
Breaking News
Home / देश - विदेश / Covid-19: देश के 11 राज्यों में दिखा JN.1 वैरिएंट का कहर, कोविड टास्क फोर्स ने दिए दिशा-निर्देश…

Covid-19: देश के 11 राज्यों में दिखा JN.1 वैरिएंट का कहर, कोविड टास्क फोर्स ने दिए दिशा-निर्देश…

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा गुरुवार को जारी आंकड़ों के अनुसार देश में 760 नए लोगों में संक्रमण की पुष्टि की गई है। आपको बता दें कि JN.1 वैरिएंट अब तक देश के करीब 11 राज्यों में फैल चुका है, इससे संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 511 हो गई है।

News jungal desk: कोरोना का नया वैरिएंट JN.1, भारत के साथ साथ दुनिया के कई देशों में लगातार बढ़ता हुआ नजर आ रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक चीन सहित कई अन्य देशों में कोरोना के कारण अस्पतालों में भीड़ बढ़ी है, इसके साथ ही संक्रमितों में मौत के भी मामले सामने आ रहे हैं। भारत की बात करें तो यहां पिछले 20 दिनों से रोजाना औसतन 500 लोगों में संक्रमण की पुष्टि की जा रही है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा गुरुवार को जारी आंकड़ों के अनुसार देश में 760 नए लोगों में संक्रमण की पुष्टि की गई है। आपको बता दें कि JN.1 वैरिएंट अब तक देश के करीब 11 राज्यों में फैल चुका है, इससे संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 511 हो गई है। इसके साथ ही देश में कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या 4423 है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, संक्रमण का जोखिम लगातार बढ़ रहा है, जिसको लेकर सभी लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए। बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को संक्रमण पर निरंतर निगरानी बनाए रखने के लिए कहा है। फिलहाल केरल और कर्नाटक, दो राज्यों में संक्रमितों के सबसे अधिक मामले हैं।

कोविड टास्क फोर्स ने जारी किए दिशा-निर्देश

राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) ने बताया है कि देश में पिछले 24 घंटे में कोविड के कारण पांच मौतों की भी सूचना है। रोजाना 4-5 लोगों की मौत हो रही है हालांकि इनमें से अधिकतर लोगों में कोमोरबिडिटी की समस्या देखी जा रही है।

संक्रमण के खतरे को देखते हुए कोविड टास्क फोर्स ने पॉजिटिव रिपोर्ट वालों के लिए नए दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं। इसमें सलाह दी गई है कि जिन लोगों में कोविड-19 का सकारात्मक परीक्षण होता है, वे खुद से ही 5 दिनों के लिए आइसोलेट हो जाएं। साथ ही यह सुनिश्चित करें कि परिवार के बुजुर्गों और कोमोरबिड लोग घर के भीतर मास्क पहनें और संक्रमित से शारीरिक दूरी बनाए रखें।

Read also: वाईएस शर्मिला ने थामा कांग्रेस का हाथ, पार्टी के लिए कही ये बातें…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *