कौन है एलन मस्क(Who is Elon Musk) – क्या है दुनिया के सबसे अमीर आदमी की कहानी

Richest person of the world: Elon Musk

एलन मस्क जो कि आज दुनिया के सबसे अमीर आदमी बन चुके है, इस खबर में हम जानेंगे kaun hai elon musk, उनकी जीवनी और उनके सबसे अमीर बनने की कहानी..

elon musk

News jungal desk: आज हम आपको बताएँगे kaun hai Elon musk ?

एलन रीव मस्क (जन्म 28 जून 1971) एक दक्षिण अफ्रीकी-कनाडाई-अमेरिकी दिग्गज व्यापारी, निवेशक और इंजीनियर हैं। एलन स्पेसएक्स के संस्थापक, सीईओ और मुख्य डिजाइनर; टेस्ला कंपनी के सह-संस्थापक, सीईओ और उत्पाद के वास्तुकार; ओपनएआई के सह-अध्यक्ष; न्यूरालिंक के संस्थापक सीईओ; द बोरिंग कंपनी के संस्थापक और ट्विटर इंक. के मालिक और सीईओ है। इसके अतिरिक्त वह सोलरसिटी के सह-संस्थापक और पूर्व अध्यक्ष, ज़िप2 के सह-संस्थापक और एक्स.कॉम के संस्थापक हैं, जोकि बाद में कॉन्फ़िनिटी के साथ विलय हो गया और बाद में जिसका नाम बदल के पेपैल कर दिया गया |

कहा से आते है एलन मस्क ?

एलन मस्क का जन्म 28 जून, 1971 में, दक्षिण अफ्रीका के प्रिटोरिया, ट्रांसवाल में मेय मस्क के बेटे (नी हल्दमैन) के यहाँ हुआ था, जो रेजिना, सस्केचेवान, कनाडा, के एक मॉडल और आहार विशेषज्ञ थे और एक दक्षिण अफ्रीकी विद्युत इंजीनियर, पायलट और नाविक भी थे। उनका एक छोटा भाई, किम्बल (1972 का जन्म), और एक छोटी बहन, तोस्का (1974 का जन्म) है। उनके नाना, डॉ जोशुआ हाल्डमैन, अमेरिकी मूल के कनाडाई थे। उनकी धर्मपत्नी ब्रिटिश थीं।

मस्क ने स्कूली शिक्षा वाटरक्लोफ हाउस प्रिपरेटरी स्कूल एवं ब्रायनस्टन हाई स्कूल से की | एलन मस्क 17 साल की उम्र में कनाडा गये | वहां क्वीन्स यूनिवर्सिटी में उन्हें नामांकित किया गया और दो साल बाद पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय (University of Pennsylvania) चले गए जहाँ से उन्होंने अर्थशास्त्र और भौतिकी में स्नातक की डिग्री प्राप्त की, इसके उपरांत स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में भाग लेने के लिए मस्क 1995 में कैलिफोर्निया चले गए |

कैसा है एलन मस्क का व्यक्तिगत जीवन ?

मस्क की पहली पत्नी का नाम जेसिका था | उन दोनों ने वर्ष २००० में विवाह किया और २००८ में अलग हो गए। उनके पहले बेटे नेवादा अलेक्जेंडर मस्क की 10 सप्ताह की आयु में अचानक शिशु मृत्यु सिंड्रोम (एसआईडीएस) से मृत्यु हो गई थी। मस्क अपने पांच बच्चों की कस्टडी साझा करते हैं।

२००८ में, मस्क ने तालुलाह रिले जोकि एक अभिनेत्री है को डेट करना शुरू किया तथा २०१० में दोनों ने शादी कर ली। २०१२ में, मस्क ने रिले से किए गए विवाह को विच्छेद कर दिया। २०१३ में पुनः मस्क और रिले विवाह के बंधन में बंधे। दिसंबर २०१४ में, मस्क ने दोबारा रिले से विवाह विच्छेद के लिए याचिका डाली; हालांकि, बाद में कार्रवाई वापस ले ली गई थी।

मस्क ने 2017 में एम्बर हर्ड को कुछ महीनों तक डेट किया। मस्क पर बाद में हर्ड के साथ संबंध बनाने का आरोप लगाया गया, जबकि वह अभी भी जॉनी डेप के साथ विवाहित थी। मई 2018 में, मस्क और कनाडाई संगीतकार, ग्रिम्स ने अपने रिश्ते का खुलासा किया और बताया कि वे डेटिंग कर रहे है | मई 2020 में ग्रिम्स ने अपने बेटे को जन्म दिया।

२००० के दशक के आरम्भ से २०२० के अन्त तक, मस्क कैलिफ़ोर्निया में रहते थे, जहां पर टेस्ला और स्पेसएक्स दोनों की स्थापना हुई थी और जहां उनका मुख्यालय अब भी स्थित है। दिसंबर २०२० में, मस्क यह कहते हुए टेक्सास में चले गए कि कैलिफोर्निया अपनी आर्थिक सफलता से “संतुष्ट” हो गया है। मई २०२१ , में सैटरडे नाइट लाइव की मेजबानी करते हुए मस्क ने कहा कि उन्हें एस्पर्जर्स सिंड्रोम नाम की बीमारी है।

kon hai elon musk

एलन मस्क का व्यापारिक जीवन

ज़िप2

1995 में, मस्क, उनके भाई किम्बल और ग्रेग कोरी ने मिलकर ज़िप2 की स्थापना की। एलोन मस्क ने उन्हें 28,000 डॉलर की फंडिंग दी। ज़िप2 कंपनी ने नक्शों, दिशाओं और येलो पेजेस के साथ एक इंटरनेट सिटी गाइड को विकसित किया एवं इसे अख़बारों में विज्ञापित किया। उन्होंने पालो अल्टो में किराए के छोटे से कार्यालय में काम किया जहाँ मस्क रोज रात वेबसाइट की कोडिंग किया करते थे।

X.कॉम

1999 में, मस्क ने ऑनलाइन वित्तीय सेवा और ई-मेल भुगतान से जुडी एक कंपनी X.कॉम की सह-स्थापना की। X.कॉम पहले संघीय बीमाकृत ऑनलाइन बैंकों में से एक था, तथा इसके संचालन के शुरुआत के महीनों में 200,000 से अधिक ग्राहक शामिल हुए। भले ही मस्क ने कंपनी की स्थापना की परन्तु निवेशकों ने उन्हें अनुभवहीन माना और वर्ष का अंत आते आते तक उनकी जगह इंटुइट के सीईओ बिल हैरिस को दे दी गयी |

कितनी संपत्ति के मालिक है मस्क ?

जब 2002 में पेपाल को ईबे को बेचा गया था तब मस्क ने $175.8 मिलियन कमाए थे। उनकी कुल संपत्ति $2 बिलियन होने के बाद उन्हें पहली बार 2012 में फोर्ब्स बिलियनेयर्स लिस्ट में सूचीबद्ध किया गया। 2020 की शुरुआत में मस्क की कुल संपत्ति 27 अरब डॉलर हो गयी | वर्ष के अंत तक उनकी कुल संपत्ति में $150 बिलियन की बढ़ोतरी हुई, जो ज्यादातर टेस्ला स्टॉक के लगभग 20% स्टॉक से थी। नवंबर 2020 में मस्क नें फेसबुक के सह-संस्थापक मार्क जुकरबर्ग को पीछे छोड़ दिया और दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए | इसके एक हफ्ते बाद वह माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स को पछाड़कर दूसरे सबसे अमीर आदमी बन गए।

जनवरी 2021 में, $185 बिलियन की कुल संपत्ति अर्जित कर मस्क ने अमेजॉन के संस्थापक जेफ बेजोस को पछाड़ दिया और दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति का ख़िताब हासिल किया। नवंबर 2021 में मस्क 300 बिलियन डॉलर से अधिक की संपत्ति वाले पहले व्यक्ति बने।

30 दिसंबर 2022 को यह बताया गया कि टेस्ला शेयर मूल्यों में गिरावट के कारण मस्क ने अपनी संपत्ति में से 200 बिलियन डॉलर खो दिए थे। इस वजह से मस्क इतिहास में इतनी बड़ी राशि खोने वाले पहले व्यक्ति बन गए।

तो आज हमने आपको बताया कि kaun hai Elon Musk (Who is Elon Musk) और उनके जीवन से जुड़ी कुछ बाते | ऐसी ही खबरो को पढने के लिए जुड़े रहिये News Jungal के साथ |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *