Healthy Weight Gain: वजन बढ़ाने के लिए कर रहे हैं कोशिश, तो इन फूड आइटम्स को खाएं

0

Healthy Weight Gain कुछ लोग जहां बढ़ते वजन से परेशान हैं तो वहीं कुछ वजन बढ़ाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो वेट गेन की कोशिश कर रहे हैं तो इन फूड आइटम्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

News Jungal Desk: क्या आप भी उन लोगों में से एक हैं, जिन्हें लोग अक्सर कुछ खाने-पीने की सलाह देते रहते हैं। क्या दुबलेपन की वजह से ताने सुन-सुनकर आप भी काफी थक चुके हैं और अब अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद साबित होने वाला है। दरअसल, अक्सर वजन बढ़ाने की कोशिश में लोग ऐसे फूड आइटम्स का सेवन करने लगते हैं, जिसकी वजह से शरीर में अनहेल्दी फैट जमा हो जाता है। इस फैट की वजह से लोग मोटापे का शिकार हो जाते हैं। मोटापा बढ़ाने के लिए हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे फूड आइटम्स के बारे में, जो न सिर्फ स्वादिष्ट हैं, बल्कि स्वस्थ तरीके से आपके वजन को बढ़ाने में आपकी मदद करेंगे।

अगर आप भी अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो नट्स और नट बटर आपके लिए एक बढ़िया विकल्प साबित होगा। इसमें मौजूद हेल्दी फैट, प्रोटीन और फाइबर शरीर में कैलोरी बढ़ाने में बहुत मदद करते हैं। आप इसे स्मूदी या दलिया में डालकर खा सकते हैं। वजन बढ़ाने के साथ ही नट्स और नट बटर में सूजन को कम करने और दिल को सेहतमंद बनाने में भी यह काफी मदद करता है। इसे अपनी डाइट में शामिल करने का सबसे अच्छा तरीका है अनहेल्दी और प्रोसेस्ड स्नैक्स को मुट्ठी भर नट्स से रीप्लेस कर लें।

चीज़

कैलोरी और प्रोटीन में उच्च चीज वजन बढ़ाने का एक बढ़िया तरीका है। यह कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत है, जो हड्डियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। आप इसे सैंडविच, सलाद या नाश्ते आदि में खा सकते हैं। इसके साथ ही इसका इस्तेमाल कई सारे अलग-अलग व्यंजनों में किया जाता है।

ड्राई फ्रूट्स

सूखे मेवे भी वजन बढ़ाने के लिए एक अच्छा विकल्प हैं, क्योंकि इनमें कैलोरी और नेचुरल शुगर की मात्रा अधिक होती है। सूखे मेवों में फाइबर की भी काफी मात्रा पाई जाती है, जो पाचन में सुधार करने में सहायक है। ऐसे में आप इन्हें दलिया, दही और ट्रेल मिक्स के साथ खा सकते हैं। इसके अलावा पुलाव और खीर जैसे भारतीय व्यंजनों में भी सूखे मेवों का प्रयोग किया जाता है।

मांस

अगर आप मांसाहारी हैं, प्रोटीन और हेल्दी फैट के लिए आप मांस और मछली का भी सेवन कर सकते हैं। यह वजन बढ़ाने के लिए बहुत ही अच्छा विकल्प हैं। आप मसल्स टिशू को रिपेयर करने के लिए इन्हें हल्का भुनकर, सलाद और सैंडविच आदि के रूप में अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। हेल्दी वेट गेन करने के लिए ग्रील्ड मीट या तली हुई मछली सबसे अच्छे विकल्पों में से एक हैं।

Read also: कर्नाटक : सिद्धारमैया के समर्थक बेंगलुरु में मना रहे जश्न, पोस्टर को दूध से नहलाया

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed