Sunday , March 3 2024
Breaking News
Home / अन्य / Health Tips: झड़ते बालों से हैं परेशान तो करें ये तीन योगासन

Health Tips: झड़ते बालों से हैं परेशान तो करें ये तीन योगासन

News jungal desk: आजकल बदलते खानपान के चलते बालों का झड़ना आम बात हो गई है । सफेद बाल और झड़ते बालों से सभी परेशान हैं । अलग – अलग तरीकों को अपनाने के बाद भी कोई लाभ नही मिल पाता है । लेकिन योग करना सबसे अहम माना जाता है । योग कर इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं । आज हम कुछ योग के बारे में आपको बता रहें हैं । कुछ योगासन पर चर्चा करेंगे, जिसे करके बालों hair से संबंधित सभी समस्याओं से निजात पाया जा सकता है।

सिरसासन

सिरसासन सर और आंख के लिए रामबाण उपाय है। यदि आप बिना टेक लिए आसानी से कर लेते हैं तो रोज सुबह एक से दो सेट में तीन बार करें। यदि आप बैलेंस नहीं बना पाते तो घर की दीवार से टेक ले सकते हैं। लेकिन इसे करने से पहले वार्म अप जरूरी है। यह योगासन रेगुलर करने से बालों के पकने, झड़ने, सिर दर्द और आंख दर्द की समस्या से निजात मिल जाएगा।

सर्वांगासन (शोल्डर स्टैंड)

सर्वांगासन करने के लिए प्लेन फर्श पर लेट जाएं। इसके बाद अपने दोनों हांथो को कमर पर रख कर दोनों पैर को ऊपर उठाएं। इस पोजीशन को थोड़ी देर तक होल्ड रखें। यह आसन सर, चेहरा और गर्दन के लिए बेहद फायदेमंद होता है।इससे बहुत फायदा मिलता है ।  

इसके अलावा नियमित खान-पान और शद्ध वातावरण से भी हमारे बाल प्रभावित होते हैं। स्वस्थ और नियमित खाने की आदत डालें आधी समस्याएं तो वैसे ही खत्म हो जाएंगी। बाकी नियमित रूप से योगासन करके दूर किया जा सकता है।

उत्तानासन

दोनों पैरों को सीधा करके खड़े हो जाएं। इसके बाद घुटनों को चूमें। कुछ देर तक इसी पोजीशन में रहें। ऐसा दो से तीन बार करना है। इससे शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढ़ता है जिससे रक्त संचार बढ़ता है। सिर में रक्त संचार को बढाता है, जिससे बाल पकना और झड़ना कम हो जाता है। ऐसा दो महीने तक करें जिससे असर दिखने लगेगा ।

यह भी पढ़े : इंडिया गठबंधन में दिखी फूट! बैठक में शामिल नहीं होंगे अखिलेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *