Health tips : झड़ते बालों से हैं परेशान तो करें ये योगासन, मिलेगा लाभ

सफेद और झड़ते बालों से हैं परेशान तो करें ये योगासन, होगा 100 प्रतिशत मिलेगा लाभ

News jungal desk: सफेद और झड़ते बालों से आजकल हर कोई परेशान है । डाॅ को लोग दिखा रहे फिर भी सही नही हो रहा है । अलग -अलग तरीकों को आजमाने के बाद भी कोई लाभ नही दिखता लोगों को । अगर आप इन समस्याओं से जूझ रहे हो तो योग कर इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं । कुछ योगासन आपको बता रहे हैं जिनके करने से बाल झड़ना हो जाता है बन्द ।

सिरसासन

सिरसासन सर और आंख के लिए रामबाण उपाय panacea है। यदि आप बिना टेक लिए आसानी से कर लेते हैं तो रोज सुबह एक से दो सेट में तीन बार करें। यदि आप बैलेंस नहीं बना पाते तो घर की दीवार से टेक लेकर कर सकते हैं। लेकिन इसे करने से पहले वार्म अप जरूरी है। यह योगासन रेगुलर करने से बालों के पकने, झड़ने, सिर दर्द और आंख दर्द की समस्या से निजात मिल जाएगा।

उत्तानासन (स्टैंडिंग फॉरवर्ड बैंड पोज)

दोनों पैरों को सीधा करके खड़े हो जाएं। इसके बाद घुटनों को चूमें। कुछ देर तक इसी पोजीशन में रहें। ऐसा दो से तीन बार करना है। इससे शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढ़ता है जिससे रक्त संचार बढ़ता है। सिर में रक्त संचार को बढाता है, जिससे बाल पकना और झड़ना कम हो जाता है।

सर्वांगासन (शोल्डर स्टैंड)

सर्वांगासन करने के लिए प्लान फर्श पर लेट जाएं। इसके बाद अपने दोनों हांथो को कमर पर रख कर दोनों पैर को ऊपर उठाएं। इस पोजीशन को थोड़ी देर तक होल्ड रखें। यह आसन सर, चेहरा और गर्दन के लिए बेहद फायदेमंद होता है।  

इसके अलावा नियमित खान-पान और शद्ध वातावरण से भी हमारे बाल प्रभावित होते हैं। स्वस्थ और नियमित खाने की आदत डालें आधी समस्याएं तो वैसे ही खत्म हो जाएंगी। बाकी नियमित रूप से योगासन करके दूर किया जा सकता है।

यह भी पढ़े : कांग्रेस को सताने लगा डर? शिवकुमार को सौंपा गया बाड़बंदी का जिम्मा!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *