Friday , March 1 2024
Breaking News
Home / अन्य / हमास ने लगाया प्रवक्ताओं के ऑडियो मैसेज जारी करने पर रोक… पहचान और लोकेशन मिलने के डर से लिया यह फैसला

हमास ने लगाया प्रवक्ताओं के ऑडियो मैसेज जारी करने पर रोक… पहचान और लोकेशन मिलने के डर से लिया यह फैसला

हमास को डर है कि इजरायल के पास ऐसे आधुनिक उपकरण हैं, साथ ही उसका साथ ब्रिटेन और अमेरिका भी दे रहे हैं. ऐसे में यदि इन सभी के आधुनिक उपकरणों का प्रयोग किया जाएगा तो उसके जरिए आवाज के माध्यम से किसी व्यक्ति के स्थान और उसकी पहचान की जा सकती है.

News jungal desk : इजरायल के आधुनिक उपकरणों द्वारा कहीं आवाज के माध्यम से किसी व्यक्ति के स्थान और पहचान की पहचान ना हो जाए इस डर से हमास ने अपने प्रवक्ताओं के बयान जारी करने पर अगले निर्देश तक रोक लगा दी है. यह रोक अल कसम ब्रिगेड के आधिकारिक प्रवक्ता अबू उबैद और अल कुदस ब्रिगेड के आधिकारिक प्रवक्ता अबू हमजा पर लगी है.

 हमास के यह दोनों प्रवक्ता पिछले कुछ दिनों से कोई बयान जारी नहीं कर रहे हैं. जिसके चलते यह प्रचार की जाने की कोशिश की गई कि यह दोनों इजरायल द्वारा किए गए हमले में मारे गए हैं. हमास के बीच इस तरह की अफवाह फैलने के बाद उसके वरिष्ठ लड़ाकों द्वारा अपने आतंकवादियों को यह बताया गया है कि दोनों प्रवक्ता ठीक-ठाक हैं और उनकी अनुपस्थिति उच्च स्तरीय नेतृत्व के आदेशों के कारण है.

इजरायल के पास आधुनिक उपकरण
हमास को डर है कि इजरायल के पास ऐसे आधुनिक उपकरण हैं, साथ ही उसका साथ ब्रिटेन और अमेरिका भी दे रहे हैं. ऐसे में यदि इन सभी के आधुनिक उपकरणों का प्रयोग किया जाएगा तो उसके जरिए आवाज के माध्यम से किसी व्यक्ति के स्थान और उसकी पहचान की जा सकती है. हमास के यह दोनों आतंकवादी कमांडर नियमित तौर पर अपने ऑडियो वीडियो के माध्यम से लगातार संदेश जारी कर रहे थे. ऐसे में कुछ समय के बाद अचानक उन जगहों पर हमला हुआ जहां से यह लोग संदेश जारी कर रहे थे. हमास के उच्च स्तरीय नेतृत्व ने जब इस बात का पता लगाया तो पता चला कि आधुनिक उपकरणों के जरिए आवाज के माध्यम से किसी व्यक्ति के स्थान और उसकी पहचान की जा सकती है.

समाधान निकलने तक नहीं देंगे बयान
हमास ने अपने आतंकवादी कमांडरों को बताया है कि जब तक इस मुद्दे का कोई समाधान जल्द से जल्द नहीं निकल जाता तब तक यह दोनों प्रवक्ता कोई ऑडियो बयान नहीं देंगे. इसके साथ ही इन दोनों प्रवक्ताओं को उनके स्थान से हटकर संभवत दूर किसी बॉर्डर वाले इलाके में भेज दिया गया है. हमास इस बात का समाधान निकालने की कोशिश कर रहा है कि यह दोनों प्रवक्ता ऐसी किस जगह से अपने बयान जारी करें. जहां इजरायल और अमेरिका के आधुनिक उपकरण उसकी लोकेशन और उसकी पहचान ना पकड़ पाएं

यह भी पढ़े : बाजार में बढ़ती कीमतों पर लग जाएगी लगाम, आम आदमी के हित में 3 बड़े फैसले

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *