बवाल के बाद HAL ने HLFT-42 एयरक्राफ्ट से हटाई बजरंगबली की फोटो, जानें पूरा मामला.. 

0

HAL ने अपने पवेलियन में इस लड़ाकू विमान का एक मॉडल बनाया है. यह एक सुपरसोनिक विमान है जिसे लड़ाकू पायलटों के प्रशिक्षणों के लिए डिजाइन किया गया है. यह दो इंजनों वाला इस तरह का पहला स्वदेशी ट्रेनर लड़ाकू विमान होगा.

News Jungal National desk: हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने एयरशो में प्रदर्शित एचएलएफटी-42 विमान HLFT-42 Lord Hanuman Photo) की पूंछ से भगवान हनुमान की तस्वीर हटा दी है. बेंगलुरु में आयोजित एयरो इंडिया शो (Aero India Show) में ट्रेनर लड़ाकू विमान एचएलएफटी-42 प्रदर्शित किया गया, जिस पर हाथ में गदा लेकर उड़ान भरते भगवान हनुमान (Lord Hanuman Photo Removed) की एक तस्वीर मौजूद थी. विमान के ऊपर लिखा था कि तूफान आ रहा है (The Storm Is Coming). सोशल मीडिया पर इसकी तस्वीरें जमकर वायरल हुई थीं.

HAL ने ट्रेनिंग विमान से हटाई भगवान हनुमान की तस्वीर
एयरो शो के दौरान इस ट्रेनर विमान की तस्वीर सामने आने के बाद सोशल मीडिया पर लोगों ने कई सवाल उठाए. लोगों ने सवाल किया कि आखिर एक धर्मनिरपेक्ष देश में किसी विमान पर भगवान हनुमान की तस्वीर कैसे लगाई जा सकती है. वहीं कंपनी ने विमान पर भगवान हनुमान की तस्वीर होने की दो और वजह बताई थीं. कंपनी ने कहा था कि यह विमान भगवान हनुमान जी की शक्तियों से प्रेरित है.

इसके अलावा कंपनी ने बताया कि जब उन्होंने पहला ट्रेनिंग विमान बनाया था, जिसका नाम मारूत था. इसका शब्दिक अर्थ मारूति है यानी कि पवन देव और पवन देव के पुत्र थे भगवान हनुमान. हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के सीएमडी सीबी अनंतकृष्णन ने बेंगलुरु में एयरो इंडिया शो में प्रदर्शित एचएलएफटी-42 विमान मॉडल की पूंछ से भगवान हनुमान की तस्वीर को हटाने पर अपनी प्रतिक्रिया दी.

HLFT-42 तेज रफ्तार वाला सुपरसोनिक विमान है
कंपनी ने कहा कि विमान पर भगवान हनुमान की तस्वीर उकेरकर अपनी पुरानी परंपरा को ही आगे बढ़ाया है. एचएएल ने अपने पवेलियन में इस लड़ाकू विमान का मॉडल लगाया है. यह एक सुपरसोनिक विमान है और इसे लड़ाकू पायलटों के प्रशिक्षण के लिए ही डिजाइन किया गया है. यह दो इंजनों वाला पहला स्वदेशी ट्रेनर लड़ाकू विमान होगा. बता दें कि एचएएल के पास अभी जो लड़ाकू विमान है, वह एक इंजन वाला तेजस विमान है.

17 फरवरी तक होगा Aero India Show
भारत की टेक सिटी और कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु के आसमान में भारतीय वायुसेना ने सोमवार को अपना कमाल दिखाया था. सोमवार को यहां एयरफोर्स के विमान, हेलिकॉप्टर और फाइटर जेट सहित कई सुरक्षा तकनीक का प्रदर्शन भी किया गया था. पीएम मोदी ने एयरो इंडिया के 14वें एडिशन का उद्घाटन भी सोमवार को किया था. बता दें कि यह कार्यक्रम 17 फरवरी तक चलेगा, जिसमें 80 से ज्यादा देशों की भागीदारी है. इस शो में 800 से ज्यादा कंपनियां शिरकत कर रही हैं.

Read also: वैलेंटाइन डे़ पर स्टूडेंटों ने मनाया काला दिन,शहीद जवानों को पुलवामा के खास ढंग से किया याद

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed