CNG Price : सीएनजी,रसोई गैस की कीमतो में 8 रुपये तक की कटौती, महंगाई से मिली राहत

0

नेचुरल गैस की कीमतें तय करने के लिए नई प्रणाली लागू होने के बाद देश की 2 बड़ी कंपनियों ने सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में कटौती कर दी है. अडानी टोटल व महानगर गैस लिमिटेड ने इसमें 8 रुपये तक घटा दिए हैं ।

News Jungal Desk : अडानी टोटल गैस लिमिटेड ने CNG की कीमत 8.13 रुपये प्रति किलोग्राम और पाइप्ड नेचुरल गैस (PNG) की कीमत में 5.06 रुपये प्रति क्यूबिक मीटर की कटौती की घोषणा करी है । और नई कीमतें आज से लागू हो गई हैं । अडानी के अलावा गेल इंडिया की सहायक इकाई महानगर गैस लिमिटेड (एमजीएल) ने भी सीएनजी की कीमत 8 रुपये और पीएनजी के दाम में 5 रुपये की कटौती कर दिया है । और दोनों कंपनियों की घोषणा सरकार के एक फैसले के बाद आई है और जिसमें केंद्र ने घरेलू स्तर पर उत्पादित प्राकृतिक गैस की कीमत तय करने के लिए नई व्यवस्था लागू कर दिया है ।

एनजीएल ने फरवरी में भी सीएनजी की कीमतों में 2.5 रुपये प्रति किलोग्राम की कटौती करी थी । और आपको बता दें कि इस कटौती के बाद भी अप्रैल 2022 की तुलना में करीब 80 प्रतिशत तक अधिक बने हुए हैं । और आधी रात से प्रभावी हो रहे इस फैसले के बाद सीएनजी 79 रुपये प्रति किलो और पीएनजी 49 रुपये प्रति एससीएम के दाम पर मिलने गी । एमजीएल ने देर शाम एक बयान में कहा कि उसे घरेलू स्तर पर उत्पादित गैस की कीमतों में कटौती का लाभ सीएनजी एवं पीएनजी उपभोक्ताओं तक पहुंचाने की खुशी है ।

क्या कहा अडानी गैस ने
अडानी टोटल गैस ने बोला है कि कंपनी ने गैस के मूल्य निर्धारण के लिए जारी नए दिशा-निर्देशों के तहत ग्राहकों को प्राथमिकता देते हुए उन्हें लाभ पहुंचाने का निर्णय लिया है । और कंपनी का कहना है कि कीमतों में कटौती से पेट्रोल की जगह सीएनजी का इस्तेमाल करने वाले 40 फीसदी और एलपीजी की जगह रसोई में पीएनजी का इस्तेमाल करने वाले 15 फीसदी की बचत कर पाएंगे । और कंपनी ने कहा है कि सीएनजी-पीएनजी के दाम में कटौती देशभर में लागू करी गई है । आप अडानी गैस की वेबसाइट पर नई कीमतें देख सकते हैं ।

हर महीने तय होगी कीमत
पेट्रोलियम एवं गैस मंत्रालय के पेट्रोलियम योजना और विश्लेषण प्रकोष्ठ (पीपीएसी) ने दिन में जारी एक आदेश में कहा कि आठ अप्रैल से 30 अप्रैल की अवधि के लिए प्राकृतिक गैस की कीमत 7.92 अमेरिकी डॉलर प्रति 10 लाख एमएमबीटीयू होगी हालांकि, उपभोक्ताओं के लिए दरें 6.5 डॉलर प्रति यूनिट पर सीमित कर दी गई हैं । केंद्र सरकार ने बोला है कि अब नेचुरल गैस की कीमत हर महीने तय करी जाएगी । पहले इसे हर 6 महीन में समीक्षा के बाद संशोधित किया जाता था ।

Read also : इस सरकारी बैंक ने बढ़ाया FD पर ब्याज, आम आदमी भी उठा रहा फायदा

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *