CBSE board 10th 12th exam 2023:सीबीएसई 10वीं परीक्षा में इतने अंक मिलने पर ही होंगे पास

0

सीबीएसई की ओर से 2023 का रिजल्ट मई में जारी किए जाने की उम्मीद है. यदि कोई स्टूडेंट एक या दो सब्जेक्ट में फेल होता है तो वह कंपार्टमेंटल एग्जाम दे सकेगा. ये एग्जाम अगस्त 2023 में हो सकते हैं ।

News Jungal desk : CBSE board 10th 12th exam 2023: सीबीएसई बोर्ड 2023 की परीक्षाएं शुरू हो गई हैं । और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कक्षा 10 और 12 के लिए पासिंग मार्क्स जारी करता है । सीबीएसई 10वीं और 12वीं 2023 पेपर देने वाले स्टूडेंट्स को पास होने के लिए सीबीएसई की ओर से बताए गए पासिंग मार्क्स लाने होंगे । और सीबीएसई बोर्ड के मुताबिक, सीबीएसई बोर्ड 10वीं 12वीं में पास होने के लिए स्टूडेंट्स को अलग-अलग सब्जेक्ट में 33 फीसदी नंबर लाने होंगे । औऱ साथ ही छात्र के लिए प्रैक्टिकल, इंटरनल असेस्मेंट और थ्योरी एग्जाम में अलग-अलग पास होना भी जरूरी होगा ।

CBSE 10वीं का पासिंग क्राइटेरिया
CBSE 10th क्लास के प्रैक्टिकल और इंटरनल असेसमेंट उन्हीं के स्कूलों की ओर से लिए गए हैं । और 10वीं के थ्योरी के पेपर 80 नंबर के होने तय किए गए हैं । 20 नंबर प्रैक्टिकल और इंटरनल असेसमेंट के लिए स्कूल के टीचर्स की ओर से टेस्टे के बाद दिए जाएंगे और एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस साल बोर्ड परीक्षा की कॉपी चेकिंग की प्रोसेस में बदलाव है । और बोर्ड इस बार मूल्यांकन प्रक्रिया की क्वालिटी जांचने के लिए अनुभवी शिक्षकों की नियुक्ति करने की सोच रहा है ।सीबीएसई 10वीं स्तर की साइंस एवं सोशल साइंस के मूल्यांकन की क्वालिटी चेक करवाने के लिए अनुभवी परीक्षक हायर करेगा । जिसमें एक एग्जामिनर फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी के लिए रहेगा तो अन्य एग्जामिनर ज्योग्राफी, हिस्ट्री, ग्राफिक्स एवं पॉलिटिकल साइंस के लिए नियुक्त किया जाएगा ।

CBSE 12वीं का पासंग क्राइटेरिया
12वीं के कुछ पेपर थ्योरी के 70 नंबर के हैं और कुछ पेपर 80 नंबर के. PCMB में फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी 70 और इंग्लिश, मैथ्स के पेपर की थ्योरी 80 नंबर की होगी । और 12वीं के पेपरों के प्रैक्टिकल और इंटरनल असेसमेंट के लिए एग्जाम्नर डायरेक्टोरेट ऑफ NCC ने हायर किया है ।

सीबीएसई की ओर से 2023 का रिजल्ट मई में जारी किए जाने की उम्मीद है । यदि कोई स्टूडेंट एक या दो सब्जेक्ट में फेल होता है तो वह कंपार्टमेंटल एग्जाम दे सकेगा. ये एग्जाम अगस्त 2023 में हो सकते हैं ।

Read also : प्रेमी संग मिलकर की सास और पति की हत्या, फिर किए शवों के टुकड़े

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed