पानी पीने के फायदे और नुकसान :पानी पीने के 7 चमत्कारी फायदे, दिल और दिमाग दोनों को रखे दुरुस्त, वजन घटाने में भी कारगर

0
pani ke fayde

मानव शरीर में लगभग 60 फीसदी हिस्सा जल का होता है। हमारे मस्तिष्क में 85 फीसदी, खून में 79 फीसदी ,फेफड़ों में 80 फीसदी तक जल (पानी पीने के फायदे और नुकसान) होता है। हम सभी ये भी जानते हैं कि पानी पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। कोल्ड ड्रिंक, चाय, कॉफी की तुलना में पानी पीना ज्यादा अच्छा होता है। 

पानी पीने के फायदे

अब बात करते हैं पानी पीने के फायदों के बारे में:

1) पानी पीने से शरीर में इसका स्तर बेहतर बना रहता है। शरीर में पानी जाने (pani peene ke fayde in hindi) पानी पीने के 7 चमत्कारी फायदे, दिल और दिमाग दोनों को रखे दुरुस्त, वजन घटाने में भी कारगर से लेकर इसके निकास यानी कि मूत्रत्याग से शरीर में पानी की चक्रिय प्रक्रिया चलती रहती है। इससे शरीर के हानिकारक, विषैले तत्व बाहर होते रहते हैं। इससे हमारा स्वास्थ्य सही रहता है।

2) वजन घटाने में पानी पीने से मदद मिलती है। जॉगिंग में आठ किलोमीटर की कैलोरी आप खर्च करते हैं, उतनी कैलोरी पानी पीकर खर्च कर सकते हैं। पानी पीते रहने से खान पान में कमी आती है जिससे ओवर ईटिंग (water retention and weight loss) से बचते हैं, जो कि आपको ज्यादा न खाने के लिए प्रेरित करता है।जिससे वजन कम करने में सहायता मिलती है।

 3) सुबह के समय अधिक मात्रा में पानी पीने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है जिससे शरीर की ऊर्जा भी बढती है। इस वजह से हमारे शरीर में चुस्ती फूर्ति बनी रहती है।

4) पानी की कमी न होने से हमारा दिमाग बेहतर काम करता है। हमारे दिमाग की क्षमता बढ़ती है। आप अधिक से अधिक पानी पीकर अपने दिमाग को एक तरह की शक्ति देते हैं, जिससे आपकी एकाग्रता बढ़ती है।

  5) पानी पीना हमें कई प्रकार की बीमारियों से बचाए रखता है। खास तौर से हाइपरटेंशन, किडनी और मूत्राशय संबंधी समस्याओं के अलावा आंतों के कैंसर होने की भी संभावना खत्म करता है। 

6) पानी पीने से हमारा दिल बेहतर तरीके से काम करता है। डॉक्टर्स के अनुसार दिनभर में कम से कम 7 ग्लास पानी पीना हार्ट अटैक की बिमारी को 41 फीसदी तक कम करता है।

7) पानी पीने की आदत आपको खुबसूरत(पानी पीने के फायदे और नुकसान) बनाए रखती है। पानी की वजह से आपकी त्वचा नर्म, मुलायम, साफ और बेदाग दिखती है।

पानी कम पीने से होने वाले नुकसान
Disadvantages of drinking less water :

1) थकान होना :

पानी कम पीने के नुकसान

अगर आपको थकान होती है, तो इसका मतलब यह है कि आपके शरीर में पानी की कमी है। जब तरल पदार्थ की कमी से रक्त की मात्रा में कमी हो जाती है, तो इससे मांसपेशियों और बाकी अंगों पर ऑक्सीजन और पोषक तत्वों को पहुचाने के लिए दिल पर दबाव(पीने का पानी और आपका स्वास्थ्य) बनता है। ऐसे में थकान जैसी परेशानी होती है।

2) मुंह से बदबू आना :

पानी कम पीने से मुँह से बदबु आना

मुंह में लार बनने के लिए पानी जरूरी है और यही लार बैक्टीरिया को दूर करने में मदद करती है। इससे आपके मसूड़े और दांत स्वस्थ (बासी मुंह पानी पीने के फायदे ) बने रहते हैं। लेकिन जब शरीर में पानी की कमी होती है तो इससे लार का उत्पादन नहीं हो पाता है, ऐसे में बैक्टिरिया के कारण सांस लेने के दौरान मुंह से बदबू आ सकती है।

3) कम पेशाब आना :

पानी की कमी से होने वाले नुकसान

शरीर में पानी की कमी होने से , किडनी का कामकाज प्रभावित हो सकता है। कम पेशाब आना इसका एक बड़ा लक्षण है। पानी की कमी की वजह से पेशाब का रंग गहरा (कम पेशाब आने के लक्षण) होता है और गंध आती है आदि। हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थो और बैक्टीरिया को बाहर निकालने के लिए पर्याप्त पानी की जरूरत होती है।

4) त्वचा का खराब होना :

पानी की कमी से skin का खराब होना

पानी हमारी त्वचा को चमकदार, जीवंत और युवा दिखने के लिए (त्वचा के लिए पानी के फायदे ) बेहद जरूरी होता है। लेकिन पानी की कमी होने के कारण त्वचा कठोर हो जाती है और अपनी कोमलता खो बैठती है, जिसकी वजह से चेहरे पर झुर्रिया, त्वचा का झुलसना, सूखापन आदि दिक्कतें होती हैं।

सेहत से जुड़ी ऐसी और जानकारी के लिए जुड़े रहें News Jungal से |

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *