9 Home Remedies For Gas Problem: पेट में गैस के 9 घरेलू उपाय

gas ki samasya ke gharelu nuskhe

गैस आजकल सबसे बड़ी बीमारी है जो लगभग सभी लोंगो को परेशान करती हैं । इसलिए आज हम बात करेंगे 9 पेट में गैस के घरेलू उपायो (9 Home Remedies For Gas Problem) की जो इससे आपको छुटकारा दिला सकती हैं | गैस पेट की मांसपेशियों को प्रभावित करके पाचन क्रिया को धीमा कर देती है जिससे पेट खाली करने में समस्या होती है एवं गैस वाले मरीज को पेट में दर्द, पेट में सूजन, उल्टी, दिल की धड़कन, अपचन, एसिडिटी आदि जैसे लक्षणों की परेशानी हो सकती है |

How to remove gas problem(कैसें करे गैस को दूर )

News Jungal Desk: गैस एक ऐसी बीमारी है जो पेट की मांसपेशियों को प्रभावित करके पाचन क्रिया को कमजोर कर देती हैं , जिससे पेट में भारीपन जैसी समस्या हो जाती है। पेट सुबह साफ होने में बड़ा समस्या होती है । पूरे दिन मन नही लगता है सर दर्द , जी मितलाना , एसिडिटी आदि समस्या होने लगती है।

इस गैस की समस्या से हल्की या गंभीर बीमारी होने की संभावना भी हो सकती है और इससे कुपोषण, डिहाइड्रेशन और अनियमित ब्लड शुगर हो सकता है | ऐसे में 9 पेट साफ करने के घरेलु उपाय (9 Home Remedies For Gas Problem) भी कारगर हो सकते हैं जो आपको कई खतरनाक बीमारियों से भी दूर कर सकते हैं |

पेट में गैस बनने के लक्षण (Symptoms of Gas in Hindi) :

gastric problem symptoms (गैस की समस्या के लक्षण )

पेट में गैस बनने पर दर्द होने लगता है, लेकिन इसके अतिरिक्त और भी लक्षण है जो एसिडिटी होने पर नजर आ सकते हैं-

  • सुबह जब मल का वेग आता है तो वो साफ नहीं होता है और पेट फूला हुआ प्रतीत होता है।
  • पेट में ऐंठन और हल्के-हल्के दर्द का आभास होना।
  • चुभन के साथ दर्द होना तथा कभी-कभी उल्टी होना।
  • सिर में दर्द रहना भी इसका एक मुख्य लक्षण हैं।
  • पूरे दिन आलस जैसा महसूस होता है।

पेट में गैस बनने के कारण (Causes of Gas in Hindi) :

आयुर्वेद में वात, पित्त एवं कफ इन तीन दोषों के असंतुलन से ही सारे रोग होते हैं, तथा इनके सामान्य अवस्था में रहने से व्यक्ति सदैव रोगरहित रहता है। उदर रोगों में उदरवायु सबसे आम समस्याओं में से एक देखी जाती है, यह वात के कारण होने वाला रोग है। अनुचित आहार-विहार के कारण वात प्रकुपित होकर अनेक रोगों को जन्म देता है तथा पेट में गैस की समस्या से व्यक्ति को जूझना पड़ता है।

आयुर्वेद में वायु के पाँच प्रकार बताए गए हैं- प्राण, उदान, समान, व्यान एवं अपान वायु। उदर वायु समान एवं अपान वायु की विकृति से उत्पन्न होती है। लेकिन इसके पीछे बहुत सारे आम कारण होते हैं जिनके वजह से गैस होती है, चलिये इनके बारे में पता लगाते हैं।

  • अत्यधिक भोजन करना
  • बैक्टीरिया का पेट में ज्यादा उत्पादन होना
  • भोजन करते समय बातें करना और भोजन को ठीक तरह से चबाकर न खाना।
  • पेट में अम्ल का निर्माण होना।
  • किसी-किसी दूध के सेवन से भी गैस की समस्या हो सकती है।
  • अधिक शराब पीना
  • मानसिक चिंता या स्ट्रेस
  • एसिडिटी, बदहजमी, विषाक्त खाना खाने से, कब्ज और कुछ विशेष दवाओं के सेवन
  • मिठास और सॉरबिटोल युक्त पदार्थों के अधिक सेवन से गैस बनता है।

पेट में गैस की समस्या दूर करने के 9 आसान घरेलू उपाय (9 Home Remedies for Gas Problem) :

गैस की समस्या से राहत पाने के लिए ये घरेलू नुस्ख़ों (gas ki problem ka ilaj) को अपनाया जा सकता हैः-

  1. पेट में या आंतों में ऐंठन होने पर एक छोटा चम्मच अजवाइन में थोड़ा नमक मिलाकर गर्म पानी में लेने पर लाभ (pet me gas ke upay) मिलता है। बच्चों को अजवायन थोड़ी दें।
  2. आप हरड़ से लाभ लेकर गैस का इलाज कर सकते हैं। वायु समस्या होने पर हरड़ के चूर्ण को शहद के साथ मिक्स कर खाना चाहिए।
  3. अजवायन, जीरा, छोटी हरड़ और काला नमक बराबर मात्रा में पीस लें। बड़ों के लिए 2 से 6 ग्राम, खाने के तुरन्त बाद पानी से लें। बच्चों के लिए मात्रा कम कर दें।
  4. अदरक के छोटे टुकड़े कर उस पर नमक छिड़क कर दिन में कई बार उसका सेवन करें। गैस परेशानी से छुटकारा मिलेगा, शरीर हल्का होगा और भूख खुलकर लगेगी। यह गैस की परेशानी से छुटकारा पाने (gas ki problem ka ilaj) का उत्तम तरीका है।
  5. अदरक और नींबू से भी गैस का इलाज किया जा सकता है। कुछ ताजा अदरक स्लाइस की हुई नींबू के रस में भिगों कर भोजन के बाद चूसने से राहत मिलेगी।
  6. भोजन के साथ सलाद के रूप में टमाटर का प्रतिदिन सेवन करना लाभप्रद होता है। यदि उस पर काला नमक डालकर खाया जाए तो लाभ अधिक मिलता है। लेकिन एक बाद का ध्यान रखे कि पथरी के रोगी को कच्चे टमाटर का सेवन नहीं (gas ki problem ka ilaj) करना चाहिए।
  7. चने के सत्तू के सेवन से गैस का इलाज होता है। चने के सत्तू को पानी में घोलकर पीने से गैस की परेशानी से आराम मिलता है।
  8. भोजन करने के बाद दोनों समय एक-एक लौंग सुबह-शाम चूसने से खट्टी ड़कार नहीं आती हैं। इससे गैस की समस्या का इलाज (gas ki problem ka ilaj) हो सकता है।
  9. विशेषज्ञों का मानना है कि सेब का सिरका भी गैस की समस्या में आराम दे सकता है क्योंकि पाचन तंत्र को दुरुस्त करता है और खाने को जल्दी पचाने में मदद करता है। इससे पेट में गैस बनने की संभावना कम हो जाती है।

ये भी पढ़े: दर्द के घरेलू नुस्खे जो दिलाएँगे आपको सिर दर्द, दांत दर्द एवं शरीर के दर्द से आराम…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *