बालों के लिए वरदान हैं ये घरेलू नुस्खे, आप भी करें ट्राई

Home Remedies For Soft Hair: आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं, जिससे आपके बाल सिल्की और मुलायम होंगे और टूटने से भी बचेंगे।

न्यूज जंगल डेस्क :- गर्मियों का मौसम है और इस मौसम में बहुत से लोगों के बाल रफ और फ्रिजी हो जाते है। इसका मुख्य कारण धूल-मिट्टी ,प्रदूषण और सूरज की हानिकारक किरणें होती है, जो आपके बालों (hairy) पर बहुत बुरा असर डालती हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं, जिससे आपके बाल सिल्की और मुलायम होंगे और टूटने से भी बचेंगे।

1. गुनगुने तेल से नियमित मसाज करें

अक्सर देखा जाता है कि लोग अपने बालों (hairy) में तेल नहीं लगाते हैं, जिससे बाल रफ हो जाते हैं। इसलिए रफ और ड्राई बालों (hairy) के लिए मसाज बहुत जरूरी हैं। इससे तेल में मौजूद विटामिन ई और एंटी ऑक्सिडेंट बालों (hairy) को पोषण देते हैं और उन्हें आप फ्रिजी होने से बचा सकते हैं।

2. जितना हो सके धूप में जाने से बचें

बालों (hairy) के रफ होने का कारण धूप भी होती है। इसलिए अगर आपको भी अपने बाल सिल्की और शाइनी बनाने हैं, तो धूप में जाने से बचें। साथ ही इसके लिए आप धूप में जाने से पहले स्कार्फ या दुपट्टे से बालों (hairy) को कवर कर सकते हैं। ऐसा करने से धूप की हानिकारक किरणें बालों को रफ और ड्राई करने में नाकाम होंगी।

3. एलोवेरा और दही का मास्क भी बहुत फायदेमंद

बालों (hairy) को सिल्की और मुलायम करने के लिए आप एलोवेरा भी बालों में लगा सकते हैं। इसके लिए आप लोवेरा और दही का हेयर मास्क अपने बालों (hairy) में लगा सकते हैं। इससे आपके बालों (hairy) को पोषण मिलेगा और वो मजबूत होंगे।

4. भाप लेना भी बहुत जरूरी

अक्सर देखा जाता है कि लोग स्टीम लेने के लिए पार्लर में हेयर ट्रीटमेंट करवाते हैं, जो बेहद खतरनाक होता है। ऐसा आप घर पर भी कर सकते हैं। इसके लिए आप गर्म पानी में भीगे तौलिए को पेट लें और फिर आप इसे कुछ देर ऐसे ही रहने दें। ऐसा करने से भी आपके बालों (hairy) की जड़ें मजबूत होगी और बालों में नमी आएगी।

5. एप्पल साइडर विनेगर भी करेगा मदद

अगर आपके भी बाल रूखे और बेजान हैं, तो इसके लिए आप भी एप्पल साइडर विनेगर लगा सकते हैं। इससे भी आपके बालों (hairy) को फायदा मिलेगा। एप्पल साइडर विनेगर में प्रोटीन होता है, जो आपके बालों (hairy) के लिए बहुत जरूरी होता है। इसलिए आप इसका भी उपयोग कर सकते हैं।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। न्यूज जंगल इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि इसके बारे में चिकित्सीय (medical) सलाह जरूर लें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

Read also: राहुल के समर्थन में काले लिबास में संसद पहुंचीं सोनिया, गांधी मूर्ति के पास किया प्रदर्शन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *