वॉल स्ट्रीट जर्नल ने BJP को कहा ‘दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी, RSS और PM मोदी को लेकर कही यह बात’

0

वॉल स्ट्रीट जर्नल (WSJ) ने कहा है कि भाजपा दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी है। उसने इसकी तुलना मुस्लिम ब्रदरहुड चीनी कम्युनिस्ट पार्टी और लिकुड पार्टी से भी की है। WSJ ने पीएम मोदी और आरएसएस को लेकर भी अपनी राय लोगों में व्यक्त की है।

भारतीय जनता पार्टी (BJP) दुनिया की सबसे महत्वपूर्ण राजनीतिक पार्टी है और इसे बिल्कुल भी कम नहीं आंका जा सकता है। वॉल स्ट्रीट जर्नल (WSJ) में लिखे अपने लेख में वाल्टर रसेल मीड ने अपनी राय व्यक्त की।

“2024 में भी जीत की ओर बीजेपी”

डब्ल्यूएसजे के अनुसार, “भारत की सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी, अमेरिकी राष्ट्रीय हितों के दृष्टिकोण से, दुनिया की सर्वाधिक महत्वपूर्ण विदेशी राजनीतिक पार्टी है। इसे कम नहीं आंकना चाहिए। 2014 और 2019 में लगातार जीत के बाद भाजपा 2024 में भी दोबारा जीत दर्ज करने की ओर बढ़ रही है।”

”भारत के बिना अमेरिकी प्रयास विफल हो जाएंगे”

लेख में कहा गया है, ”भारत एक प्रमुख आर्थिक शक्ति के रूप में और जापान के साथ-साथ हिंद-प्रशांत क्षेत्र में अमेरिकी रणनीति के महत्वपूर्ण देश के रूप में तेजी से उभर रहा है। निकट भविष्य में भाजपा एक ऐसे देश में अपना दबदबा बनाएगी, जिसकी मदद के बिना बढ़ती चीनी शक्ति को संतुलित करने के अमेरिकी प्रयास विफल साबित होंगे।”

मुस्लिम ब्रदरहुड जैसी बड़ी पार्टी से की तुलना

मीड ने कहा, “मुस्लिम ब्रदरहुड की तरह, भाजपा पश्चिमी उदारवाद के कई विचारों और प्राथमिकताओं को खारिज करती है, और यह आधुनिकता की प्रमुख विशेषताओं को भी अपनाती है। चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की तरह, भाजपा एक अरब से अधिक आबादी वाले देश को वैश्विक महाशक्ति बनाने की उम्मीद रखती है। इजरायल में लिकुड पार्टी की तरह, भाजपा लोकलुभावन बयानबाजी और पारंपरिक मूल्यों के साथ मूल रूप से बाजार समर्थक आर्थिक रुख को जोड़ती है, यहां तक ​​कि यह उन लोगों के गुस्से को भी प्रसारित करती है, जिन्होंने महानगरीय, पश्चिमी-केंद्रित सांस्कृतिक और राजनीतिक अभिजात वर्ग द्वारा खुद को बहिष्कृत और तिरस्कृत महसूस किया है।”

ईसाई बहुल राज्यों में भी भाजपा सफल 

मीड ने कहा, ”बहुत से लोग राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ या आरएसएस की शक्ति से डरते हैं, जो एक राष्ट्रव्यापी हिंदू राष्ट्रवादी संगठन है, जिसका भाजपा नेतृत्व से घनिष्ठ संबंध है। हालांकि, भारत के पूर्वोत्तर में ईसाई बहुल राज्यों में भाजपा को कुछ सबसे उल्लेखनीय हालिया राजनीतिक सफलताएं मिली हैं।”

Read also: Amritpal Singh Case: शांति को भंग करने वाले दोषियों को सख्त सजा मिलेगी- भगवंत मान

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *