Russia-Ukraine war: केवल पीएम मोदी ही पुतिन को मना कर खत्म करा सकते हैं यूक्रेन युद्ध- अमेरिका 

Russia-Ukraine War Update: व्हाइट हाउस राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी (John Kirby) से प्रश्न किया गया कि क्या पीएम मोदी यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध को रोकने या राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) को समझाने में बहुत देर कर चुके हैं? जॉन किर्बी ने इस सवाल का जवाब देते हुए कहा, ‘मैं पीएम मोदी के युद्ध रोकने में प्रयासों का इच्छुक हूं. पुतिन को केवल पीएम मोदी ही मना सकते हैं. अमेरिका उस हर प्रयास का स्वागत करेगा, जिससे यूक्रेन और रूस के बीच की शत्रुता का खात्मा हो. मुझे लगता है कि पुतिन के पास युद्ध को रोकने के लिए अभी भी समय है.

News Jungal International desk: पिछले साल 24 फरवरी से जारी रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine War) को रोकने के लिए अमेरिका (America) हर तरह से प्रयास कर रहा है. अमेरिका ने आज कहा कि यूक्रेन युद्ध को रोकने के लिए अभी भी समय है. अमेरिका की निगाहें अब भारत के प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) पर टिकी हुई हैं. अमेरिका का मानना है कि पीएम मोदी यूक्रेन और रूस के बीच की शत्रुता को खत्म कर सकते हैं. केवल वह ही युद्ध रोकने के लिए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को मना सकते हैं.

व्हाइट हाउस राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी (John Kirby) से प्रश्न किया गया कि क्या पीएम मोदी के लिए यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध को रोकने या राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) को समझाने में अब बहुत देर हो चुकी है? जॉन किर्बी ने इस सवाल का जवाब देते हुए कहा, ‘मैं पीएम मोदी के इस ओर प्रयासों का इच्छुक हूं. पुतिन को केवल पीएम मोदी मना सकते हैं इसलिए हम भारत द्वारा इस ओर मध्यस्थता का स्वागत करेंगे. अमेरिका उस हर प्रयास का स्वागत करेगा, जिससे यूक्रेन और रूस के बीच की शत्रुता खत्म हो जाए. मुझे लगता है कि रूसी राष्ट्रपति पुतिन के पास युद्ध को रोकने के लिए अब भी समय है.’

व्हाइट हाउस के प्रवक्ता ने कहा, ‘हमें लगता है कि युद्ध आज ही खत्म हो सकता है और आज खत्म भी होना चाहिए.’ यह बयान महत्व रखता है, क्योंकि यह राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के मॉस्को में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से हुई मुलाकात के एक दिन बाद आया है. उन्होंने आगे कहा, “यूक्रेनी लोगों के साथ जो हो रहा है उसके लिए जिम्मेदार व्लादिमीर पुतिन ही हैं और वह इसे अभी रोक सकते हैं लेकिन वह इसके बजाय, यूक्रेन पर लगातार घातक मिसाइलों की वर्षा कर रहे हैं.

Read also: पत्रकार सुसान्त ओडिशा के सूचना आयुक्त बनें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *