प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-20 शिखर सम्मेलन में ताबड़तोड़ करेंगे 15 बैठक

0

पीएम मोदी जी-20 शिखर सम्मेलन में कुल 15 बैठक करेंगे. आज पीएम मोदी कुल तीन दिन देशों का राष्ट्र अध्यक्ष के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे, जिसमें अमेरिका, बांग्लादेश और मॉरीशस के राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री शामिल हैं

News jungal desk : जी-20 शिखर सम्मेलन की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं. भाग लेने वाले कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष दिल्ली पहुंचने लगे हैं । और इस बीच बड़ी जानकारी यह सामने आई है कि पीएम मोदी जी-20 शिखर सम्मेलन में कुल 15 बैठक करेंगे. आज पीएम मोदी कुल तीन दिन देशों के राष्ट्र अध्यक्ष के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे । और जिसमें अमेरिका, बांग्लादेश और मॉरीशस के राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री शामिल हैं ।  9 सितंबर को जी20 बैठकों के अलावा पीएम यूके, जापान, जर्मनी और इटली के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे और 10 सितंबर को पीएम फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के साथ वर्किंग लंच मीटिंग करेंगे ।

पीएम मोदी कनाडा के साथ एक अलग बैठक करेंगे और कोमोरोस, तुर्किये, संयुक्त अरब अमीरात, दक्षिण कोरिया, ईयू/ईसी, ब्राजील और नाइजीरिया के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे । और अमेरिकी एनएसए जेक सुलिवन भी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ भारत पहुंच रहे हैं । उन्होंने कहा कि जी20 सम्मेलन जलवायु परिवर्तन, ऊर्जा सुरक्षा, खाद्य सुरक्षा और सार्वजनिक सामान वितरण जैसे प्रमुख आर्थिक मुद्दों पर वैश्विक नेताओं के साथ सहयोग करने का एक महत्वपूर्ण अवसर है । और उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य उन पहलों पर काम करना है, जो बदलाव ला सकती हैं ।

शनिवार को जी20 शिखर सम्मेलन के रात्रिभोज के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, बिहार के मुख्यमंत्री नीतिश कुमार, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और एचडी देवगौड़ा को आमंत्रित किया गया है. हालांकि स्वास्थ्य का हवाला देते हुए एचडी देवगौड़ा ने रात्रिभोज में जाने से इनकार कर दिया है. दिल्ली के भारत मंडपम में आयोजित होने वाला 18वां जी20 नेताओं का शिखर सम्मेलन, भारत द्वारा आयोजित अब तक के सबसे हाई-प्रोफाइल अंतरराष्ट्रीय शिखर सम्मेलनों में से एक है. जी20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली अभूतपूर्व सुरक्षा घेरे में है, जिसके लिए जो बाइडेन, ऋषि सुनक राष्ट्रीय राजधानी आ रहे हैं ।

यह भी पढ़े : लीसेस्टर विश्वविद्यालय के खगोलविदों ने आकाशगंगा में एक तारे को स्पॉट किया जो धीरे-धीरे एक ब्लैक होल में समा गया

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *