CBI से बोले PM मोदी- ताकतवर लोगों के खिलाफ ऐक्शन से रुकिएगा नहीं

0

पीएम नरेंद्र मोदी ने सीबीआई के डायमंड जुबली समारोह में सीबीआई को विपक्षी नेताओं द्वारा किए जा रहे हमलों की परवाह किए बिना अपनी जांच जारी रखने की नसीहत दी। उन्होंने कहा कि जांच एजेंसी को किसी भी भ्रष्ट व्यक्ति को बख्शना नहीं चाहिए फिर चाहे वह व्यक्ति सरकार अथवा विपक्ष में कितने ही बड़े पद पर क्यों न हो।

PM नरेंद्र मोदी ने CBI के डायमंड जुबली समारोह में कहा कि सीबीआई ने आम नागरिक को अन्याय और भ्रष्टाचार के विरूद्ध एक आशा और शक्ति दी है. सीबीआई जांच की मांग को लेकर लोग विरोध प्रदर्शन तक करते हैं क्योंकि सीबीआई न्याय के लिए एक ब्रांड के रूप में सामने आई है. इसलिए सीबीआई पर लोगों के प्रति एक बड़ी जिम्मेदारी है. केंद्र द्वारा जांच एजेंसी CBI के दुरुपयोग किए जाने के विपक्ष के आरोपों पर परोक्ष रूप से कटाक्ष करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ‘मैं जानता हूं कि जिन लोगों के खिलाफ आप कार्रवाई कर रहे हैं, वे बहुत शक्तिशाली लोग हैं, वे वर्षों से सरकार और व्यवस्था का हिस्सा रहे हैं. यहां तक कि आज भी वे कुछ राज्यों में सत्ता पर मौजूद हैं, लेकिन आपको अपने काम पर ध्यान देना है, किसी भी भ्रष्ट व्यक्ति को बख्शा नहीं जाना चाहिए.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सीबीआई के डायमंड जुबली (Diamond Jubliee) समारोह के उद्घाटन के मौके पर उन्होंने कहा कि देश को भ्रष्टाचार से मुक्त कराने में केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) की एक बहुत बड़ी भूमिका है. PM मोदी ने सीबीआई से कहा कि ‘आपको कहीं पर भी ठहरने की जरूरत नहीं है. मैं जानता हूं आप जिनके खिलाफ एक्शन ले रहे हैं, वे बहुत ताकतवर लोग हैं. बरसों तक वे सरकार और सिस्टम का हिस्सा रह चुके हैं. आज भी वे कई जगह किसी राज्य में सत्ता का हिस्सा हैं लेकिन आपको अपने काम पर ध्यान केंद्रित करना है. कोई भी भ्रष्टाचारी बचना नहीं चाहिए.’ उन्होंने जोर देकर कहा कि सीबीआई जैसे पेशेवर और कुशल संस्थानों के बिना भारत बिल्कुल भी आगे नहीं बढ़ सकता है. उन्होंने कहा कि बैंक धोखाधड़ी से लेकर वन्यजीव संबंधी धोखाधड़ी तक, सीबीआई के कामों का दायरा कई गुना तक बढ़ गया है. इसके बावजूद सीबीआई की मुख्य जिम्मेदारी देश को भ्रष्टाचार मुक्त बनाने की है. पीएम मोदी के भाषण की बड़ी बातें इस प्रकार हैं-

  • कोई भी भ्रष्टाचारी बचना नहीं चाहिए. ये देश की इच्छा है, यह देशवासियों की इच्छा है.
  • आज जनधन, आधार एवं मोबाइल की ट्रिनिटी से हर लाभार्थी को उसका पूरा हक मिल रहा है.
  • हमने काले धन को लेकर, बेनामी संपत्ति को लेकर, mission mode पर action शुरु किया. हमने भ्रष्टाचारियों के साथ-साथ, भ्रष्टाचार को बढ़ावा देने वाले कारणों पर हर तरह से प्रहार करना शुरु किया.
  • भ्रष्टाचार, लोकतंत्र और न्याय के मार्ग में सबसे बड़ा रोड़ा है. भ्रष्टाचार से प्रतिभा खत्म होती है और गरीबो का हक छीना जाता है. भ्रष्टाचार से भाई-भतीजावाद और परिवारवाद को बढ़ावा मिलता है.
  • न्याय के, इंसाफ के एक brand के रूप में CBI हर ज़ुबान पर काबिज है. मुख्य रूप से CBI की जिम्मेदारी भ्रष्टाचार से देश को मुक्त कराने की है. विकसित भारत का निर्माण professional और efficient institutions के बिना बिल्कुल संभव नहीं है और इसलिए CBI पर बहुत बड़ी जिम्मेदारी है.
  • आज भी जिन मामलों पर एक्शन हो रहे हैं, वे कई साल पुराने हैं. इसके कारण भी नुकसान होता है. भ्रष्टाचारी को सजा देर से मिलती है और निर्दोष लोग परेशान होते रहते हैं.

Read also: अयोध्या के ऋषि सिंह बने Indian Idol 13’के विजेता

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *